देश / आम आदमी पर और पड़ेगी महंगाई की मार, दवाई कंपनियां अप्रैल में 20% तक करेंगी कीमत में इजाफा

Zoom News : Mar 20, 2021, 11:35 AM
नई दिल्ली। तेल सब्जी के साथ एलपीजी गैस सिलेंडर की बढ़ती कीमतें देश में पेट्रोल डीजल आम आदमी की स्थिति को खस्ता है। मुद्रास्फीति की इस अवधि में, लोगों को दवाइयों के लिए अपने जेब को ढीला करना पड़ सकता है। राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण ने शुक्रवार को कहा कि सरकार ने दवा निर्माताओं को वार्षिक होलसेल मूल्य सूचकांक (थोक मूल्य सूचकांक) में 0.5 प्रतिशत की वृद्धि करने की अनुमति दी है। दर्द निवारक दवाओं, एंटीमफ्लुटर, कार्डियक और एंटीबायोटिक्स सहित आवश्यक दवाओं की कीमत अप्रैल से बढ़ सकती है,

कीमत 20 प्रतिशत तक बढ़ सकती है

सरकार ने दवा निर्माताओं को वार्षिक होलसेल प्राइस इंडेक्स (डब्ल्यूपीआई) के आधार पर कीमतों को बदलने की इजाजत दी है। ड्रग प्राइस रेगुलेटर, राष्ट्रीय फार्मास्युटिकल मूल्य निर्धारण प्राधिकरण ने शुक्रवार को कहा कि ऑटिफ 2020 के लिए डब्ल्यूपीआई में 5.5 प्रतिशत अद्वितीय परिवर्तन है। साथ ही, फार्मा इंडस्ट्रीज का कहना है कि विनिर्माण लागत में 15-20% की वृद्धि हुई है। इसलिए, कंपनियां कीमतों में 20 प्रतिशत बढ़ाने की योजना बना रही हैं। आइए बता दें कि दवा नियामक के अनुसार, अनुसूचित दवाओं की कीमतों को हर साल बढ़ने की अनुमति है।

महामारी के दौरान आयातकों की लागत बढ़ी

कार्डियो संवहनी, मधुमेह, एंटीबायोटिक्स, विरोधी संक्रमित और विटामिन विनिर्माण के लिए, अधिकांश फार्मा सामग्री चीन से आयात की जाती है, जबकि कुछ सक्रिय फार्मास्यूटिकल अवयवों (एपीआई) के लिए चीन पर निर्भरता लगभग 80-90 प्रतिशत है। चीन में पिछले साल की शुरुआत में, बढ़ते कोरा महामारी के बाद, भारतीय दवा आयातकों का तट आपूर्ति में कठिनाइयों के कारण बढ़ गया। इसके बाद, चीन 2020 के मध्य में 10-20 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

चीन से सबसे कच्चे माल की आपूर्ति

दरअसल, देश में दवाएं बनाने के लिए चीन से अधिकांश कच्चे माल आते हैं। जो कोरोना महामारी के कारण बहुत प्रभावित हुए हैं। ड्रग बिजनेस से जुड़े लोगों के मुताबिक, दवाइयों के लिए कच्चे माल जर्मनी और सिंगापुर से भी आता है, लेकिन उनकी कीमत चीन की तुलना में अधिक है। इस कारण से ज्यादातर कंपनियां चीन से खरीदती हैं। एंटीबायोटिक दवाओं की सबसे कच्ची सामग्री भी चीन से आती है।

हाल ही में, सरकार ने हेपरिन इंजेक्शन की कीमत में भी वृद्धि की है। जिसे कोविड -19 के इलाज में भी उपयोग किया जाता है। पिछले साल जून में, आयातित एपीआई की लागत से कई कंपनियों के अनुरोध के बाद सरकार ने हेपरिन में 50 प्रतिशत मूल्य वृद्धि की अनुमति दी थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER