NEET-MDS 2021 / NEET-MDS 2021 के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया 20 अगस्त से 10 अक्टूबर तक शुरू होगी।

Zoom News : Aug 10, 2021, 08:56 PM

गठबंधन सरकार के अनुसार नेशनल एलिजिबिलिटी-कम-एंट्रेंस टेस्ट-मास्टर्स ऑफ डेंटल सर्जरी (NEET-MDS) के लिए परामर्श प्रक्रिया 20 अगस्त से शुरू होगी और 10 अक्टूबर तक चलेगी। केंद्र और चिकित्सा सलाहकार समिति ने यह बयान दिया। सुप्रीम कोर्ट में दाखिल एक हलफनामा। केंद्र सरकार ने प्रक्रिया के लिए एक प्रस्तावित समय सारिणी भी प्रस्तावित की। उन्होंने पहले उच्च न्यायालय को सूचित किया था कि परामर्श ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा।


पिछले साल, NEET-MDS परीक्षा 16 दिसंबर को आयोजित की गई थी, और परिणाम 31 दिसंबर को घोषित किए गए थे। हालांकि, छात्र परामर्श की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। नौ छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट को चुनौती दी, जिसने एमसीसी के कारण "अनुचित और असीमित देरी" पर सवाल उठाया। आरोपों में यह भी कहा गया है कि लगभग 30,000 दंत विज्ञान स्नातकों ने NEET-MDS परीक्षा दी, जिसमें 6,500 से अधिक सीटों पर नामांकन हुआ। "अब तक, कोई अपडेट नहीं हुआ है," बयान पढ़ा।


सुप्रीम कोर्ट ने इस देरी को नोट किया। 9 अगस्त को, न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और एमआर शाह से बनी अदालत ने सरकार से 11 अगस्त से पहले परामर्श की तारीख के बारे में सूचित करने का अनुरोध किया।


केंद्र ने हाल ही में 2021-22 स्कूल वर्ष NEET में भाग लेने वाले अन्य पिछड़े वर्ग (OBC) और अंडरपरफॉर्मिंग (EWS) उम्मीदवारों के लिए 27% रिजर्व की घोषणा की।


अपने हलफनामे में उल्लेख किया गया है कि परामर्श प्रक्रिया मौजूदा आरक्षण नीति के अनुसार की जाएगी, यह कहते हुए कि मद्रास उच्च न्यायालय के फैसले के अनुसार, अखिल भारतीय कोटा पर ओबीसी आरक्षण पर स्पष्टता की कमी के परिणामस्वरूप स्थगित कर दिया गया। विज्ञापन की तारीख।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER