दुनिया / इंस्टाग्राम स्टार मोटापे से थी परेशान, फिर हुई इतनी पतली की चली गई जान

Zoom News : Dec 23, 2020, 07:25 AM
जर्मनी में रहने वाली एक 24 वर्षीय महिला की एनोरेक्सिया नामक मानसिक बीमारी से जूझने के दौरान मौत हो गई। जोसी मारिया ग्रैन कैनरिया में अपने दोस्त और अपनी दिल की विफलता के साथ छुट्टी पर चली गईं। जोसी ने मरने से पहले यह भी कहा कि वह इस बीमारी से अपनी जान नहीं खोना चाहती। जोसी ने कहा कि 10 में से 1 व्यक्ति एनोरेक्सिया से मर जाता है और वे इंसान नहीं बनना चाहते, हालांकि उन्हें बचाया नहीं जा सका।

जोसी इंस्टाग्राम पर बहुत लोकप्रिय थीं और इस लोकप्रिय ऐप पर उनके 1 लाख से अधिक अनुयायी थे। वह अक्सर अपने बेहद दुबले शरीर के साथ इंस्टाग्राम पर तस्वीरें शेयर करती हैं। उन्होंने कुछ समय पहले उनकी एक तस्वीर साझा की और प्रशंसकों को एनोरेक्सिया के साथ उनकी लड़ाई के बारे में बताया। जोसी ने यह तस्वीर जिम के साथ साझा की थी और कहा था कि मैं इस तस्वीर को पोस्ट नहीं कर रहा हूं ताकि लोग मेरे जैसे दिखें। 

उसने अपनी पोस्ट में आगे लिखा- मैं यह तस्वीर पोस्ट कर रही हूं क्योंकि मैं बताना चाहती हूं कि मैं लगातार एनोरेक्सिया से जूझ रही हूं और मेरा यह संघर्ष पिछले कई सालों से चल रहा है। मैं यह भी कहना चाहता हूं कि हम जो भी दिखते हैं, हमें खुद को छिपाने की जरूरत नहीं है, भले ही हम किसी भी मनोवैज्ञानिक समस्या से गुजर रहे हों और हमें अपने सपनों को सच करने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए।

जोसी अपने दोस्त वनजा रसोवा के साथ घूमने गई थी। 28 वर्षीय वनजा के साथ एक बातचीत में, जर्मन अखबार बिल्ड ने कहा कि जोसी के पास अपनी उड़ान से पहले केवल दो कॉफी थे लेकिन दो दिनों तक कुछ भी नहीं खाया था। खबरों के मुताबिक, जोसी की मौत उसके दोस्त की बाहों में हुई है। अपनी बेटी के चले जाने से जोसी की माँ को बहुत दुःख हुआ और सोशल मीडिया पर उनकी श्रद्धांजलि में उन्होंने अपनी बेटी को एक फाइटर कहा।

यह ध्यान देने योग्य है कि एनोरेक्सिया एक गंभीर मानसिक बीमारी है जिसमें व्यक्ति अपने भोजन को काफी सीमित कर देता है क्योंकि पीड़ित व्यक्ति बहुत मोटे होने पर जोर देता है। ऐसे कई लोग हैं जो इस डर से बचने के लिए बहुत अधिक व्यायाम करते हैं और खुद को घायल भी कर सकते हैं। अगर इस बीमारी का समाधान नहीं किया गया तो लोग अवसाद और पतलेपन का शिकार हो सकते हैं। कुछ मामलों में, लोग दिल की बीमारियों का भी शिकार हो सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER