विश्व / पाकिस्तान में इंटरनेट सेवाएं बंद, मुहर्रम के जुलूस की वजह से लिया फैसला...

NDTV : Sep 10, 2019, 11:06 AM

इस्लामाबाद: पाकिस्तान कश्मीर में संचार सेवा बंद करने को लेकर भारत पर निशाना साधता रहा है, लेकिन उसने खुद 10 अगस्त को पड़ रहे मुहर्रम से पहले इस्लामाबाद, कराची, रावलपिंडी और पेशावर सहित देश के विभिन्न हिस्सों में इंटरनेट सेवाएं बंद करने में कोई संकोच नहीं किया. शिया मुस्लिम मुहर्रम की अपनी सबसे महत्वपूर्ण रस्म निभाएंगे, पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण (पीटीए) ने रविवार को कहा कि मोबाइल फोन सेवाएं सोमवार और मंगलवार को बंद रहेंगी, इसके अलावा देश भर के सभी शहरों के कुछ खास इलाकों की सुरक्षा बढ़ा दी जाएगी.

पीटीए ने हालांकि, सटीक समय की पुष्टि नहीं की, लेकिन सेलुलर सेवाएं सुबह से शाम 6 बजे तक दोनों दिन बंद रहने की उम्मीद है, विशेष रूप से उन क्षेत्रों में जहां से मुहर्रम का जुलूस गुजरेगा.

आंतरिक मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सरकार द्वारा एक विशिष्ट अधिसूचना जारी की गई है. अधिकारी ने कहा कि जुलूस के दौरान शोक मनाने वालों की सुरक्षा के लिए पूरे पाकिस्तान में जिला प्रशासन द्वारा चिन्हित क्षेत्रों में सेलुलर सेवाओं को बंद कर दिया जाएगा.

मोबाइल और ब्रॉडबैंड दोनों सेवाओं को बंद करने के निर्देश आंतरिक मामलों के मंत्रालय से पीटीए को दिए गए हैं, जो सभी ऑपरेटरों को आदेश जारी कर इसका कार्यान्वयन सुनिश्चित करता है.

पीटीए के एक अधिकारी के अनुसार, ऐतिहासिक रूप से ज्यादा से ज्यादा सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मोबाइल फोन सेवाओं को बंद करने का निर्देश अंतिम समय पर जारी किया जाता है.

इस्लामाबाद, कराची, रावलपिंडी और पेशावर में विशेष रूप से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जहां मुहर्रम के जुलूस के मार्गो पर हजारों सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है.