Apple WWDC 2024 / iOS 18 से उठा पर्दा, ये खास फीचर्स जुड़ेंगे आपके Apple iPhone में

Vikrant Shekhawat : Jun 11, 2024, 08:36 AM
Apple WWDC 2024: एपल एनुअल वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस यानी WWDC 2024 इवेंट के दौरान यूजर्स के लिए कई नए फीचर्स से पर्दा उठाया गया है. एपल ने सिर्फ आईफोन के लिए ही नहीं बल्कि अपने सभी प्रोडक्ट्स के लिए नए ऑपरेटिंग सिस्टम पेश किए हैं. iOS 18 के अलावा macOS 15 Sequoia, Vision OS 2, iPadOS 18, watchOS 11 और tvOS 18 से भी पर्दा उठाया है. कंपनी के इन सभी ऑपरेटिंग सिस्टम में कई बदलाव हुए हैं.

कब तक यूजर्स के लिए रिलीज होगा एपल का नया ऑपरेटिंग सिस्टम और नए ओएस के आने से डिवाइस में क्या-कुछ बदल जाएगा? आइए आपको इस बात की विस्तार से जानकारी देते हैं.

iOS 18 Features

आईओएस 18 में अब यूजर्स को इंप्रूव्ड प्राइवेसी फीचर्स मिलेंगे जैसे कि ऐप्स के साथ शयेर हो रहे डेटा को कंट्रोल करने की सुविधा मिलेगी. इसके अलावा यूजर्स अपनी पूरी कॉन्टैक्ट लिस्ट का एक्सेस देने के बजाय कुछ कॉन्टैक्ट्स को शेयर कर पाएंगे.

इसके अलावा यूजर्स अपने आईफोन की होम स्क्रीन से कुछ ऐप्स को लॉक करने में भी सक्षम होंगे, जिससे कोई भी अनजान व्यक्ति इन ऐप्स को बिना बायोमेट्रिक ऑथेटिंकेशन या फिर आपके डिवाइस के पासकोर्ड के बिना नहीं खोल पाएगा.

iOS 18 के साथ Siri को भी अपग्रेड किया गया है, यूजर्स को नए इंटरफेस के साथ नया ऐप आइकन दिखेगा. एपल का ये वर्चुअल असिस्टेंट अब यूजर्स को वॉयस कमांड के साथ-साथ Type to Siri की भी सुविधा देगा. इसके अलावा Siri को एपल इंटेलिजेंस द्वारा पावर्ड ऑन-स्क्रीन अवेयरनेस फीचर भी मिलने वाला है. एपल इंटेलिजेंस अंग्रेजी (US) में बीटा फॉर्म में iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max के लिए उपलब्ध होगा.

iOS 18 के साथ मैसेज ऐप में भी नए फीचर्स का सपोर्ट मिलेगा जिसमें टेक्स्ट फॉर्मेटिंग, RCS मैसेजिंग और टैपबैक रिस्पांस में इमोजी का इस्तेमाल करना शामिल है. एपल के मुताबिक, iOS 18 कंट्रोल सेंटर में थर्ड पार्टी कंट्रोल के लिए भी सपोर्ट मिलेगा.

सपोर्टेड क्षेत्रों में iPhone 14 और इससे ऊपर के नए मॉडल्स का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को मैसेज ऐप के जरिए टेक्स्ट और इमोजी भेजने के लिए सैटेलाइट कनेक्टिविटी की सुविधा का फायदा मिलेगा. iOS 18 में आने वाले अन्य कस्टमाइजेशन ऑप्शन्स में कस्टम लॉक स्क्रीन शॉर्टकट चुनने और उन्हें हटाने की सुविधा मिलेगी.

VisionOS 2

एपल ने विजन प्रो मिक्स्ड रिएलिटी हेडसेट के लिए नए ऑपरेटिंग सिस्टम को रोलआउट कर दिया है. visionOS 2 फ्री सॉफ्टवेयर अपडेट के रूप में उपलब्ध होगा और इसमें स्पैटियल कंप्यूटिंग फीचर्स जैसे कि फोटो को 3डी मेमोरी में बदलना, होम व्यू और जरूरी जानकारी को देखने के लिए हैंड जेस्चर का इस्तेमाल करना. इसके अलावा मैक वर्चुअल डिस्प्ले को भी नए ओएस के साथ जोड़ा गया है, साथ ही ट्रेवल मोड को भी अपग्रेड किया है.

tvOS 18

Apple TV सेट-टॉप बॉक्स के लिए भी नया ऑपरेटिंग सिस्टम लाया गया है और नए ओएस के साथ InSight समेत कई नए फीचर्स को भी शामिल किया गया है. नए ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो नया ओएस 21:9 आसपेक्ट रेशियो वाले प्रोजेक्टर को भी सपोर्ट करेगा. इसी के साथ कंपनी ने ऑडियो के लिए एन्हांस्ड डायलॉग फीचर को भी जोड़ा गया है.

watchOS 11

एपल के स्मार्टवॉच मॉडल्स के लिए भी कंपनी ने नए ऑपरेटिंग सिस्टम से पर्दा उठा दिया है. नए ओएस के साथ कंपनी ने वॉच में मिलने वाले हेल्थ और फिटनेस फीचर्स को भी पहले की तुलना बेहतर किया है. इसके अलावा हेल्थ डेटा की डिटेल्ड जानकारी, पर्सनलाइज्ड वॉच फैस, प्रेग्नेंसी ट्रैकिंग एंड सपोर्ट और एन्हांस्ड कनेक्टिविटी फीचर्स मिलेंगे.

macOS 15 Sequoia

एपल ने Mac यूजर्स की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए नए ऑपरेटिंग सिस्टम को तैयार किया है. आईफोन के जरिए मैक की स्क्रीन को कंट्रोल करने की सुविधा, इसके अलावा इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में एआई फीचर्स और एपल इंटेलिजेंस का भी सपोर्ट मिलेगा.

iPadOS 18

आईपैड मॉडल्स के लिए आए नए ऑपरेटिंग सिस्टम में iOS 18 की तरह ही कई कस्टमाइजेशन फीचर्स को शामिल किया गया है. जैसे कि यूजर्स को होम स्क्रीन आइकन से लेआउट तक और कंट्रोल सेंटर को अपने हिसाब से कस्टमाइज करने की सुविधा मिलेगी.

iPadOS 18 के साथ एपल इंटेलिजेंस का भी सपोर्ट मिलेगा. आईपैड में दिया कैलकुलेटर नए तरीके से आप लोगों के मैथ्स के सवालों के जवाब देगा. इसके अलावा फोटोज ऐप को भी रीडिजाइन किया गया है और साथ ही यूजर्स की सुविधा के लिए नए प्राइवेसी कंट्रोल भी दिए गए हैं.

सभी iOS में क्या है कॉमन?

एपल के सभी ऑपरेटिंग सिस्टम में एक चीज जो कॉमन है वो है नया पासवर्ड ऐप. नए पासवर्ड ऐप iOS 18 के अलावा सभी ऑपरेटिंग सिस्टम में यूजर्स को मिलेगा. यह ऐप यूजर्स को अपने पासवर्ड देखने और उन्हें एडिट करने, वेरिफिकेशन कोड देखने और कमजोर पासवर्ड या डेटा लीक में देखे गए पासवर्ड देखने की सुविधा देगा.

कब तक मिलेगा नए OS का फायदा

कंपनी ने फिलहाल इस बात का खुलासा तो नहीं किया कि आखिर नए ऑपरेटिंग सिस्टम को आखिर कब तक एपल यूजर्स के लिए रोलआउट किया जाएगा. लेकिन उम्मीद है कि नए आईफोन सीरीज के लॉन्च के बाद नए ओएस को रोलआउट किया जा सकता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER