दुनिया / ईरान पिछले कई दशकों से परमाणु बम हासिल करने में लगा है, पहुंचा इतने करीब

Zoom News : Jan 05, 2021, 06:11 PM
इजरायल और ईरान के बीच दुश्मनी जितनी पुरानी है, ईरान की परमाणु महत्वाकांक्षा उतनी ही अधिक है। इज़राइल के पास परमाणु बम होने की बात कही जाती है लेकिन आधिकारिक तौर पर वह इसे स्वीकार नहीं करता है। ईरान लंबे समय से इजरायल के परमाणु हथियारों को लेकर चिंतित रहा है। ईरान पिछले कई दशकों से परमाणु बम हासिल करने में लगा हुआ है और उसी समय पश्चिम के देश इसे रोकने की कोशिश कर रहे हैं।

हालांकि, ईरान अपने परमाणु कार्यक्रम को ऊर्जा जरूरतों से जोड़ता है। लेकिन किसी को भी इस पर भरोसा नहीं है। ईरान का परमाणु कार्यक्रम न केवल इजरायल और पश्चिम के देशों के लिए एक समस्या है, बल्कि पड़ोसी सुन्नी मुस्लिम बहुल देश सऊदी अरब भी इससे चिंतित है।

सोमवार को, ईरान ने अपनी भूमिगत Fordo परमाणु इकाई में यूरेनियम को 20 प्रतिशत तक बढ़ाने का फैसला किया है। ऐसे में परमाणु बम बनाने की ईरान की कोशिशों को लेकर अटकलें फिर से तेज हो गई हैं। इससे संयुक्त राज्य अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन पर उनके शपथ ग्रहण से पहले दबाव बढ़ सकता है। बिडेन ने कहा कि वह ईरान के साथ फिर से परमाणु समझौते को बहाल कर सकता है।

2015 में, ईरान के साथ परमाणु समझौते को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने वर्ष 2018 में रद्द कर दिया था और ईरान पर कई प्रतिबंध लगाए गए थे

इस समझौते में, ईरान ने अपने परमाणु कार्यक्रम को सीमित करने पर सहमति व्यक्त की। हालाँकि, अमेरिका द्वारा समझौते से हटने के बाद ईरान ने भी समझौते की शर्तों का उल्लंघन करना शुरू कर दिया।

ईरान ने अब तक समझौते में शामिल सभी प्रतिबंधों का उल्लंघन किया है। लेकिन ईरान संयुक्त राष्ट्र की अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) की टीम को स्वयं निरीक्षण करने की अनुमति दे रहा है। इंटरनेशनल एटॉमिक एनर्जी एजेंसी ने संकेत दिया है कि ईरान अभी अपने परमाणु कार्यक्रम पर उतना तेजी से नहीं बढ़ रहा है जितना कि उसमें क्षमता है।

ईरान ने अब तक क्या किया है?

2015 में हस्ताक्षरित परमाणु समझौते के तहत, ईरान के लिए यूरेनियम के संवर्धन की सीमा 202.8 किलोग्राम थी। समझौते से पहले, ईरान में आठ टन से अधिक समृद्ध यूरेनियम का भंडार था। वर्ष 2019 में ईरान ने इस शर्त का उल्लंघन किया। नवंबर में, IAEA ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि वर्तमान में ईरान में संवर्धित यूरेनियम का स्टॉक 2442 किलोग्राम है।

समझौते ने यह भी निर्धारित किया कि ईरान केवल 3.67 प्रतिशत तक यूरेनियम को समृद्ध कर सकता है। ऐसी शुद्धता का यूरेनियम विद्युत उत्पादन के लिए उपयोग किया जाता है, जबकि परमाणु हथियार बनाने के लिए 90 प्रतिशत तक यूरेनियम संवर्धन आवश्यक है। ईरान ने जुलाई 2019 में इस शर्त का उल्लंघन किया है। तब से, ईरान ने यूरेनियम संवर्धन 4.5 प्रतिशत तक जारी रखा है।

समझौते ने फोर्डो साइट पर यूरेनियम संवर्धन पर प्रतिबंध लगा दिया। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, इस साइट को ईरान ने एक पहाड़ के अंदर गुप्त रूप से बनाया था। 2009 में पश्चिमी देशों की खुफिया एजेंसियों ने इस साइट के बारे में बताया। ईरान की इस साइट में 1044 IR-1 सेंट्रीफ्यूज हैं। ईरान ने सोमवार को कहा है कि वह फोर्डो साइट में यूरेनियम को 20 प्रतिशत तक बढ़ाने जा रहा है। यह परमाणु समझौते को बहाल करने के बिडेन प्रशासन के प्रयासों को झटका दे सकता है।

परमाणु बम बनाने में ईरान कितना करीब है?

कई राजनयिकों और परमाणु विशेषज्ञों का कहना है कि ईरान को परमाणु बम बनाने के लिए आवश्यक सामग्री इकट्ठा करने में एक साल से अधिक का समय लग सकता है।

संयुक्त राष्ट्र के पूर्व हथियार प्रहरी डेविड अलब्राइट ने नवंबर में अनुमान लगाया था कि ईरान को परमाणु हथियार बनाने के लिए आवश्यक यूरेनियम बनाने में कम से कम साढ़े तीन महीने का समय लग सकता है, लेकिन इसका मतलब है कि ईरान 1000 आधुनिक अपकेंद्रित्रों का उपयोग करने पर प्रतिबंध लगा चुका है। समझौते में।

विश्लेषकों का कहना है कि अगर ईरान परमाणु हथियार सामग्री एकत्र करता है, तो उसके बाद वह परमाणु बम बनाने की तैयारी करेगा। इस सब में कितना समय लगेगा यह स्पष्ट नहीं है, लेकिन परमाणु हथियार बनाने में सबसे बड़ी चुनौती परमाणु सामग्री जुटाने की है।

अमेरिकी खुफिया एजेंसियों और IAEA का मानना ​​है कि ईरान के पास परमाणु हथियार कार्यक्रम था जो बाद में बंद हो गया। कई सबूत यह भी बताते हैं कि ईरान ने परमाणु हथियार का डिज़ाइन हासिल कर लिया है और इसे तैयार करने के लिए कई महत्वपूर्ण कार्य पूरे किए हैं।

फिलहाल, ईरान ने IAEA को अपने घोषित परमाणु केंद्र की निगरानी करने की अनुमति दी है। हालांकि, वर्ष 2020 में दो संदिग्ध पुरानी साइटों की निगरानी को लेकर IAEA और ईरान के बीच विवाद छिड़ गया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER