Iran Nuclear Weapon / ईरान बस एक कदम दूर है परमाणु हथियार बनाने से, UN की रिपोर्ट से मचा हड़कंप

Vikrant Shekhawat : May 28, 2024, 08:20 AM
Iran Nuclear Weapon: संयुक्त राष्ट्र के परमाणु निगरानी निकाय ने हैरान कर देने वाली जानकारी साझा की है। सोमवार की जारी की गई एक गोपनीय रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ईरान ने संवर्धित यूरेनियम के भंडार को उस स्तर तक विकसित कर लिया है, जहां से हथियार बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है। रिपोर्ट में साफ कहा गया है कि ईरान ने अपने संवर्धित यूरेनियम भंडार को हथियार बनाने के स्तर के करीब तक बढ़ा लिया है। आइए समझते हैं ये पूरा मामला। 

रिपोर्ट में क्या बताया गया?

संयुक्त राष्ट्र के परमाणु निगरानी निकाय ने की ओर से जारी की गई गोपनीय रिपोर्ट में बताया गया है कि ईरान के पास अब 60 प्रतिशत की शुद्धता का 142.1 किलोग्राम संवर्धित यूरेनियम है। ये फरवरी में जारी की गई पिछली रिपोर्ट के बाद से अब तक 20.6 किलोग्राम ज्यादा है। इसका मतलब है कि ईरान ने अपने संवर्धित यूरेनियम भंडार को हथियार बनाने के लेवल तक पहुंचा लिया है। 

परमाणु हथियार से एक कदम दूर ईरान

आपको जानकारी के लिए बता दें कि परमाणु हथियार बनाने के लिए 90 प्रतिशत की शुद्धता वाला संवर्धित यूरेनियम चाहिए। 60 प्रतिशत शुद्धता के संवर्धित यूरेनियम के साथ ईरान अब अपने लक्ष्य को हासिल करने से बस एक कदम की दूरी पर है। AP की रिपोर्ट की मानें तो ईरान इस प्रक्रिया को धीमा करने के बदले में देश के विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम पर लगाए गए आर्थिक प्रतिबंधों को हटाने की मांग कर रहा है। 

ईरान के पास कितना यूरेनियम?

विभिन्न रिपोर्ट्स के अनुसार, ईरान के पास में समृद्ध यूरेनियम का कुल 6201.3 किलोग्राम का भंडार है। अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी की पिछली रिपोर्ट के बाद से 675.8 किलोग्राम की वृद्धि को दर्शाता है। आपको बता दें कि ये रिपोर्ट ऐसे समय में सामने आई है कि जब पूरे मध्य पूर्व के क्षेत्र में तनाव फैला हुआ है। हाल ही में ईरान और इजरायल दोनों ने ही एक दूसरे पर हमला भी किया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER