IPL 2021 / इशान किशन की ताबड़तोड़ फिफ्टी, मुंबई ने 50 गेंदों में ही राजस्थान को धोया

Zoom News : Oct 05, 2021, 10:29 PM
IPL फेज-2 में मंगलवार टूर्नामेंट का 51वां मुकाबला मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला गया था। जहां मुंबई इंडियंस ने एकतरफा अंदाज में मुकाबला 8 विकेट से जीतकर अपने नाम किया। मुंबई के सामने मात्र 91 रनों का टारगेट था, जिसे टीम ने 8.2 ओवर के खेल में 2 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।

मुंबई का आक्रामक रवैया

टारगेट का पीछा करते हुए मुंबई का पहला विकेट रोहित शर्मा (22) के रूप में गिरा। उनकी विकेट चेतन सकारिया ने हासिल की। सूर्यकुमार यादव (13) भी मुस्तफिजुर रहमान को जल्दी अपनी विकेट थमा बैठे। हालांकि, पावरप्ले तक टीम का स्कोर 56/2 रहा।

रोहित शर्मा टी-20 क्रिकेट में 400 छक्के लगाने वाले दुनिया के 7वें और भारत के पहले खिलाड़ी बने।

रॉयल्स की खराब शुरुआत

टॉस गंवाकर पहले खेलते हुए RR की शुरुआत बहुत खराब देखने को मिली। टीम ने अपने पहले 5 विकेट सिर्फ 50 रनों के अंदर गंवा दिए। 20 ओवरों में टीम 9 विकेट के नुकसान पर मात्र 90 रन ही बना सकी। रॉयल्स का एक भी खिलाड़ी विकेट पर खड़े रहने का साहस नहीं दिखा सका। एविन लेविस (24) टॉप स्कोरर रहे। मुंबई के लिए नाथन कूल्टर नाइल ने 4 विकेट लिए।

  • RR का पहला विकेट यशस्वी जायसवाल (12) के रूप में गिरा और उनकी विकेट कूल्टर नाइल के खाते में आई।
  • एविन लेविस (24) को जसप्रीत बुमराह ने आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया।
  • फेज-2 में अपना पहला मुकाबला खेल रहे जेम्स नीशम ने संजू सैमसन (3) और शिवम दुबे (3) को आउट कर रॉयल्स की कमर तोड़कर रख दी।
  • ग्लेन फिलिप्स (4) और राहुल तेवतिया (12) की विकेट कूल्टर नाइल और नीशम ने चटकाई।
  • 'किलर मिलर' के नाम से मशहूर डेविड मिलर (15) भी फ्लॉप रहे। कूल्टर नाइल ने उनको LBW आउट किया।
  • RR 90/9 इस सीजन का सबसे कम स्कोर रहा। राजस्थान से पहले RCB ने कोलकाता के खिलाफ 92 रन बनाए थे।
दोनों टीमों में 2 बदलाव

मैच में RR ने मयंक मारकंडे के स्थान पर श्रेयस गोपाल और आकाश सिंह की जगह कुलदीप यादव को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया। मुंबई ने भी क्रुणाल पंड्या की जगह जिमी निशम और क्विंटन डी कॉक की जगह ईशान किशन को मौका दिया।

जीत के साथ रन रेट पर रहेगी नजर

दोनों ही टीमों के 12-12 मैचों से 10-10 पॉइंट्स हैं। दोनों को प्लेऑफ में जगह पक्की करने के लिए बाकी बचे मैच जीतने और नेट रन रेट को बेहतर करने की जरूरत है। इस सीजन में मुंबई और राजस्थान के बीच पहला मुकाबला 29 अप्रैल को खेला गया था। उस मैच में मुंबई ने 7 विकेट से जीत हासिल की थी।

चार टीमें चौथे स्थान की होड़ में

इस सीजन में अब तक चेन्नई सुपरकिंग्स, दिल्ली कैपटिल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम प्ले-ऑफ के लिए क्वालिफाई कर चुकी हैं। चौथे स्थान के लिए कोलकाता नाइटराइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, मुंबई इंडियंस और पंबाज किंग्स की टीमें होड़ में हैं। नेट रन रेट के लिहाज से इनमें कोलकाता (+0.294) सबसे अच्छी स्थिति में है। राजस्थान (-0.337) और मुंबई (-0.453) को जीत के साथ अपने नेट रन रेट को भी बेहतर करने पर ध्यान देना होगा। इसके लिए इन्हें बड़े अंतर से जीत की जरूरत है।

UAE लेग में 5 में से 4 मैच हारी मुंबई

डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई की टीम UAE लेग में अब तक अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई है। टीम को 5 में से 4 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं, राजस्थान को 5 मैचों में 2 में जीत मिली और 3 में हार का सामना करना पड़ा है।

फॉर्म में नहीं हैं मुंबई के कई स्टार खिलाड़ी

मुंबई इंडियंस की सबसे बड़ी समस्या एक साथ कई स्टार खिलाड़ियों का आउट ऑफ फॉर्म हो जाना है। कप्तान रोहित शर्मा खुद बहुत अच्छी लय में नहीं हैं। हार्दिक पंड्या एक मुकाबले में ही अच्छा खेल दिखा पाए हैं। हालांकि वो अब भी गेंदबाजी नहीं कर रहे। किरोन पोलार्ड भी अपनी प्रतिष्ठा के मुताबिक नहीं खेल पा रहे हैं। ईशान किशन को तो पिछले मुकाबले में ड्रॉप करना पड़ गया।

दोनों टीमें

RR- एविन लेविस, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन (w/c), शिवम दुबे, ग्लेन फिलिप्स, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, श्रेयस गोपाल, कुलदीप यादव, मुस्तफिजुर रहमान, चेतन सकारिया

MI- रोहित शर्मा (c), ईशान किशन (w), सूर्यकुमार यादव, सौरभ तिवारी, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, जेम्स नीशम, नाथन कूल्टर नाइल, जयंत यादव, जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER