मोजांबिक / ISIS के आतंकवादियों ने की हरकत, एक गाँव के 50 लोगों के सर काटकर जंगल में फेंक दिये, किया महिलाओं का अपहरण

Zoom News : Nov 11, 2020, 03:37 PM
दक्षिण अफ्रीकी देश मोजांबिक में एक डरावना दृश्य देखा गया है। इस्लामिक स्टेट (ISIS) के आतंकवादियों ने एक गाँव के 50 लोगों की हत्या कर दी। गांव में एक फुटबॉल मैदान में जघन्य हत्या को अंजाम दिया गया। इतना ही नहीं, शवों को टुकड़ों में काटकर जंगलों में फेंक दिया गया था। गांव की महिलाओं का अपहरण कर लिया गया था।

यह भयावह घटना मोजाम्बिक के काबो डेलगाडो राज्य के नानजबा गांव में हुई। यह राज्य प्राकृतिक गैस के लिए प्रसिद्ध है। आपको बता दें कि 2017 में, तीन साल में, 2000 लोग इस क्षेत्र में इस्लामी आतंकवादियों द्वारा मारे गए हैं। इन आतंकियों के डर के कारण लगभग 4.30 लाख लोग राज्य छोड़कर अलग-अलग जगहों पर चले गए हैं।

50 लोगों को मारने, उनके शरीर को लूटने और महिलाओं का अपहरण करने के बाद, आतंकवादियों के एक अन्य समूह ने गांव में आग लगा दी। गाँव के कई घर तबाह हो गए। बीबीसी और डेलीमेल की खबर के मुताबिक, आतंकवादी नारे लगाते हुए गांव में आए। घरों को जलाना शुरू कर दिया। जैसे ही लोग घरों से बाहर आए, उन्हें बंदी बना लिया गया और उनके सिर काट दिए गए।

इतना ही नहीं, एक हफ्ते पहले भी इन आतंकियों ने कई गांवों पर हमला किया और लूटपाट की। मिडा जिले के एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि पुलिस को इस घटना के बारे में तब पता चला जब कुछ लोगों ने जंगल में शवों को देखा। 500 मीटर के दायरे में पाए जाने वाले लोगों में लगभग 20 शव दिखाई दे रहे थे। 

इस घटना से पहले मार्च और अप्रैल के महीनों में एक ऐसी ही घटना हुई थी। उस समय भी 50 लोग मारे गए थे। इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों ने एक्सॉन मोबिल और टोटल गैस प्रोजेक्ट के पास इन घटनाओं को अंजाम दिया। इन ऊर्जा विकास परियोजनाओं के आने के बाद, पिछले कुछ महीनों में इस क्षेत्र में आतंकवादी गतिविधियाँ बढ़ गई हैं। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER