Israel-Palestine War / इजरायल ने गाजा की पूर्ण घेराबंदी का आदेश जारी किया, इतने लाख सैनिक हमले के लिए तैयार

Zoom News : Oct 09, 2023, 09:18 PM
Israel-Palestine War: इजरायल और गाजा पट्टी के आतंकी संगठन हमास के बीच जंग अब बड़े मुहाने पर पहुंच गई है। हमास के आतंकियों की ओर से सैकड़ों इजरायली नागरिकों की हत्या के बाद इजरायल ने गाजा पट्टी पर भीषण हमले किए हैं। इन हमलों में गाजा में भी सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है। हालांकि, अब इजरायल की ओर से एक ऐसा कदम उठाया गया है जिससे वहां गाजा में बड़ी तबाही की आशंका तेज हो गई है। 

पूर्ण घेराबंदी का आदेश

इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने सोमवार को गाजा पट्टी की पूर्ण घेराबंदी के आदेश जारी कर दिए हैं। देश को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री ने बताया है कि गाजा को खाने, बिजली, पानी और गैस समेत कई चीजों की सप्लाई बंद की जा रही है। ऐसे में अंदाजा जताया जा रहा है कि इजरायल गाजा में भयानक स्तर पर कार्रवाई के मूड में है।

इतने लाख सैनिक तैनात

इजरायल ने गाजा पट्टी से लगती सीमा के पास में अपने लाखों सैनिकों को तैनात कर दिया है। कई रिपोर्ट्स के अनुसार, गाजा पट्टी के पास इजरायली सैनिकों की संख्या 1 से 3 लाख तक है। सैनिकों के साथ ही बख्तरबंद वाहन और टैक भी बॉर्डर पर भेज दिए गए हैं। ऐसा माना जा रहा है कि जल्द ही इजरायल की सेना जमीनी कार्रवाई के लिए गाजा पट्टी में एंट्री कर सकती है। 

अब तक कितना नुकसान?

हमास की ओर से किए गए हमलों में इजरायल के 700 से अधिक लोगों की जान चली गई है। वहीं, 2 हजार से अधिक लोग घायल भी बताए जा रहे हैं। इसके अलावा इजरायल के सैकड़ों लोग हमास द्वारा बंधक बनाए गए हैं। वहीं, इजरायल के हवाई हमलों में भी 500 से अधिक गाजा के लोगों की मौत हुई है। यहां भी हजारों की संख्या में लोग घायल बताए जा रहे हैं। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER