इज़रायल / इज़रायल ने 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन की चौथी डोज़ देने की योजना की पेश

Zoom News : Dec 23, 2021, 09:04 AM
इजराइल: दुनियाभर में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron variant) के बढ़ते खतरे को देखते हुए वैक्सीन के डोज बढ़ाए जाने को लेकर कवायद चल रही है. अब खबर है कि इजराइल अपने यहां 60 साल से ऊपर के लोगों के लिए वैक्सीन की चौथी डोज देने पर विचार कर रहा है.

इजराइल में विशेषज्ञों के एक सरकारी पैनल ने 60 साल से अधिक आयु के सभी लोगों और स्वास्थ्य कर्मियों के लिए कोविड-19 वैक्सीन की चौथी डोज (fourth dose) की सिफारिश की है. इस कदम का प्रधानमंत्री नेफ्टाली बेनेट (PM Naftali Bennett) ने स्वागत किया, जिन्होंने कहा कि यह देश को ओमिक्रॉन वेरिएंट की संभावित लहर को रोकने में मदद करेगा.

इजराइल में ओमिक्रॉन के 341 मामले

इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने अब तक देश में ओमिक्रॉन के 341 मामलों की पुष्टि की है. मंगलवार को दर्ज किए गए 903 नए मामलों के साथ, देश में कोविड-19 के संक्रमण की दर भी लगातार बढ़ रही है.

अब तक चार मरीजों की मौत की सूचना मिली है, जिसमें 68 साल के एक बुजुर्ग व्यक्ति भी शामिल है, जिसके बारे में डॉक्टरों को संदेह है कि वह ओमीक्रॉन से संक्रमित था. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि वह पास वास्तव में डेल्टा वेरिएंट से पीड़ित थे.

4 महीने बाद वैक्सीन का चौथा डोज

इजराइल की महामारी विशेषज्ञ समिति (Pandemic Expert Committee) ने मंगलवार की रात 60 साल से अधिक और स्वास्थ्यकर्मियों तथा खराब इम्युनिटी वाले लोगों के लिए, फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन (Pfizer-BioNTech vaccine) की चौथी डोज की सिफारिश कर दी है. यह डोज उन्हें उनके तीसरे डोज के दिए जाने के कम से कम चार महीने बाद दी जा सकेगी.

इस फैसले पर स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जल्द ही अंतिम मंजूरी दिए जाने की संभावना है. प्रधानमंत्री बेनेट ने कहा, “यह अद्भुत खबर है जो हमें ओमिक्रॉन लहर से उबरने में मदद करेगी जो अभी पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रही है.” इजराइल के प्रधानमंत्री ने आगे कहा, “इजराइल के नागरिक दुनिया में सबसे पहले कोविड-19 वैक्सीन की तीसरी डोज हासिल करने वाले लोग हैं और हम चौथी डोज के साथ भी अग्रणी रहने जा रहे हैं.”

बेन गुरियन यूनिवर्सिटी में स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के निदेशक और सरकार के सलाहकार प्रोफेसर नदव डेविडोविच ने न्यूज वेबसाइट बीबीसी को बताया, “वैक्सीन बहुत सुरक्षित है, और चौथी डोज दिए जाने पर इसके साइड इफेक्ट के मामले में बहुत कम है.”

उन्होंने कहा, “ओमिक्रॉन वेरिएंट अब इजराइल में भी है. हमारे पास अब दो दिनों के बाद संख्या तेजी से बढ़ रही है, जैसा कि इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में हो रहा है. इसे देखते हुए हमने फैसला किया कि अब यह सुझाव देना विवेकपूर्ण होगा कि ऐसे लोग जिन्होंने चार महीने पहले तीसरी डोज ले ली है तो वे चौथी डोज ले सकते हैं.”

इजराइल ने अपने यहां कोविड-19 वैक्सीन कार्यक्रम को दुनिया की सबसे तेज गति के साथ शुरू किया था और गर्मियों में नियमित रूप से बूस्टर डोज देने वाला पहला देश बन गया था.

70 फीसदी लोगों को डबल डोज

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 93 लाख की आबादी वाले देश में करीब 70% लोगों ने डबल डोज हासिल कर ली है, जबकि 45% लोगों ने तीसरी डोज ले रखी है. नवंबर में, स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया कि पांच से 11 साल की आयु के बच्चों को भी डोज दिया जा सकता है.

प्रधानमंत्री बेनेट ने सोमवार को कहा था कि वह चाहते हैं कि संक्रमण की एक और लहर को रोकने के लिए अगले दो हफ्ते के भीतर हर योग्य बच्चे का टीकाकरण किया जाए.

सरकार ने पिछले महीने ओमिक्रॉन को देखते हुए विदेशी नागरिकों के लिए इजरायल की सीमाओं को बंद कर दिया और अब इजरायल के नागरिकों तथा स्थायी निवासियों को अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, इटली, स्पेन सहित “रेड लिस्ट” में शामिल 50 से अधिक देशों की यात्रा करने से मना कर दिया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER