ISRO / इसरो चंद्रयान-2 अंतरिक्ष यान ने चंद्र कक्षा में दो साल पूरे किए

Zoom News : Sep 06, 2021, 07:59 PM

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष के. सिवन ने सोमवार को चंद्रयान -2 अंतरिक्ष यान के चंद्र कक्षा में संचालन के वर्षों के अंतिम स्पर्श को मनाने के लिए चंद्र विज्ञान कार्यशाला 2021 का उद्घाटन किया।


चंद्रयान -2 रिकॉर्ड उत्पाद और विज्ञान फाइलें सिवन के माध्यम से जारी की गई हैं, जो अंतरिक्ष विभाग (डीओएस) के भीतर सचिव भी हैं, साथ ही चंद्रयान -2 ऑर्बिटर पेलोड के डेटा के साथ, बेंगलुरु में स्थापित इसरो ने एक बयान में कहा।


इसमें कहा गया है कि चंद्रयान-2 पर सवार 8 पेलोड दूर संवेदन और इन-सीटू तकनीकों के माध्यम से चंद्रमा के वैज्ञानिक अवलोकन में संलग्न हैं।


इसरो ने कहा, "चंद्रयान-2 मिशन से अधिक विज्ञान लाने के लिए अधिक से अधिक भागीदारी के लिए विज्ञान डेटा अकादमिक और संस्थानों द्वारा विश्लेषण के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है।"

छात्रों, शिक्षाविदों और संस्थानों तक प्रभावी ढंग से पहुंचने और चंद्रयान -2 डेटा का विश्लेषण करने के लिए वैज्ञानिक समुदाय को शामिल करने के लिए, इसरो द्वारा आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला, अंतरिक्ष एजेंसी की वेबसाइट और फेसबुक पेज पर लाइव-स्ट्रीम की जा रही है।


वर्चुअल रूप से आयोजित हो रही कार्यशाला के भीतर वैज्ञानिकों के माध्यम से 8 पेलोड के वैज्ञानिक परिणामों की पेशकश की जा रही है। इसके अलावा, चंद्रयान -2 मिशन, ट्रैकिंग, संचालन और डेटा अभिलेखीय पहलुओं पर व्याख्यान हो सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER