Free Trip / बिना खर्चा किए मुफ्त में है घूमना तो इन 4 जगहों पर जाइए, रहना खाना सब कुछ है फ्री

Zoom News : Aug 12, 2022, 12:12 PM
Free Travelling: अगर आप घूमक्कड़ी के शौकीन हैं तो आपके लिए देश में ऐसी कई जगहें हैं जहां आपको फूडिंग लॉजिंग यानी खाना रहना सब कुछ फ्री में मिल सकता है. मतलब कम खर्च में यात्रा का आनंद उठाया जा सकता है. वैसे भी यायावर लोग तो कम से कम खर्च में पूरा देश घूमने का माद्दा रखते हैं. हालांकि यहां यह पढ़कर की रहना और खाना दोनों एकदम फ्री इस पर यकीन करना थोड़ा मुश्किल जरूर है लेकिन यह सच है. 

बजट की टेंशन से मुक्ति

दरअसल इन जगहों पर जाने के लिए बस आपके पास आने जाने की रिटर्न टिकट होनी चाहिए बाकी अगर आपके पास वैलिड आधार कार्ड और पहचान पत्र जैसे दस्तावेज हैं तो आप एकदम फ्री में आराम से कुछ दिन तक आस-पास का एक बड़ा इलाका फ्री में घूम सकते हैं. तो चलिए जानते हैं उन स्थानों के बारे में जहां की ट्रिप प्लान (Free Trip) करते हुए बजट को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि दो सबसे जरूरी चीजें आपको मिल ही रही हैं फ्री में वो है खाना और रहना. यानी बजट बिगड़ने की चिंता में डूबे रहने वालों के लिए भी ये एक बेहतरीन मौका है.

इन चार जगहों पर फ्री स्टे

शांतिकुंज, हरिद्वार

अगर आप दिल्ली-एनसीआर में रहते हैं और हरिद्वार के साथ ऋषिकेश घूमने जाने का मन बना रहे हैं तो आप अखिल विश्व गायत्री परिवार के युग तीर्थ शांतिकुंज हरिद्वार में जाकर रुक सकते हैं. गुरुदेव श्री राम आचार्य शर्मा और माता भगवती देवी की यह तपोस्थली एकदम दिव्यता से युक्त है. यहां पर सत्संग और योग का भी सेशन कराया जाता है. यहां से आप पैदल घूमते हुए आसपास की प्राकृतिक खूबसूरती का भी आनंद उठा सकते हैं.

ईशा फाउंडेशन, कोयंबटूर

ईशा फाउंडेशन कोयंबटूर से करीब 40 किलो मीटर की दूरी पर है. यहां पर भगवान शिव का एक विशाल स्टैच्यू है. ईशा फाउंडेशन (Isha Foundation) सामाजिक कार्यों की दिशा में काम करती है. आप यहां की गतिविधियों में हिस्सा ले सकते हैं. 

हेमकुंड साहिब गुरद्वारा

उत्तराखंड (Uttarakhand) की बर्फीली वादियों को करीब से देखना चाहते हैं तो आप श्री हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा (Shree Hemkund Sahib Gurudwara) में जाकर रुक सकते हैं. यहां आपको रहने और खाने की फ्री सुविधा मिलने के साथ प्रकति माता की गोद यानी जन्नत में होने का अहसास भी मिलेगा. हालांकि यहां आप सिर्फ गर्मियों के सीजन में ही जा सकते हैं.

आनंद आश्रम 

अगर केरल जा रहे हैं तो आपको हरियाली के बीच स्थित यह आनंद आश्रम (Anand ashram) रुकने के लिए बेस्ट है. यहां पर आपको 3 बार फ्रीम खाना मिलेगा. 

आपको बता दें कि इन चारों जगहों पर मिलने वाला भोजन एकदम सात्विक और अलग आनंद का अहसास कराने वाला होता है जो आपकी सेहत के लिए अमृत जैसा होता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER