दुनिया / यह जानना जरूरी है कि कोरोना कहां से आया, जाएंगे इसकी जांच के लिए वुहान- WHO

Zoom News : Dec 01, 2020, 07:39 AM
लंडन। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेबायियस का कहना है कि यह जानना जरूरी है कि कोरोनोवायरस कहां से आया। इस पर डब्ल्यूएचओ का रुख बिल्कुल स्पष्ट है। ऐसा करके, हम भविष्य में होने वाली ऐसी समस्याओं को रोकने में हमारी मदद कर सकते हैं। दूसरी ओर, अच्छी खबर यह है कि अमेरिकी फार्मास्युटिकल कंपनी मॉडर्न अपने कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी देने के लिए अमेरिका और यूरोपीय नियामकों पर लागू होगी। वैक्सीन के अंतिम चरण के परीक्षण के बाद, कंपनी ने दावा किया कि यह कोरोना से लड़ने में 94% प्रभावी है।

टेड्रोस ने कहा कि हम इसके स्रोत को जानने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए चीन के वुहान से एक अध्ययन शुरू किया जाएगा। पता चलेगा कि वहां क्या हुआ था। इसके अलावा, यह देखा जाएगा कि किसी निष्कर्ष पर पहुंचने के अन्य तरीके हैं। कोरोना से सबसे ज्यादा मौतें अब यूरोप में हो रही हैं। हर दिन, 3-4 हजार लोग संक्रमण से मर रहे हैं। इटली, पोलैंड, रूस, ब्रिटेन, फ्रांस सहित 10 देश हैं जहां हर दिन 100 से 700 लोग अपनी जान गंवा रहे हैं। अब तक यूरोप के 48 देशों में संक्रमण के कारण 3.86 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। हर दिन होने वाली मौतों में उत्तरी अमेरिका और एशिया दूसरे नंबर पर है। उत्तरी अमेरिका में हर दिन 1500 से 2000 मरीज मर रहे हैं, जबकि एशिया में हर दिन 1400 से 1800 लोग अपनी जान गंवा रहे हैं।


अमेरिका में गिरावट की चेतावनी

अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज के निदेशक डॉ। एंथनी फोसे ने लगातार दूसरी लहर की चेतावनी दी है। एनबीसी न्यूज चैनल पर एक कार्यक्रम में, फॉसी ने कहा कि अचानक कुछ भी बदलने वाला नहीं है। हालांकि, यह बहुत देर नहीं हुई है। लोग थैंक्सगिविंग की छुट्टियों के बाद घर लौट रहे हैं। सभी मुखौटे पहनें, बड़े समूह न बनाएं और सामाजिक दूरी बनाए रखें। अमेरिका में वर्तमान में सबसे अधिक 50 मिलियन सक्रिय मामले हैं। दूसरी तरफ, फ्रांस में इस तरह के 20 लाख, इटली में 7.94 लाख, ब्राजील में 5.63 लाख सक्रिय मरीज हैं। भारत में ऐसे रोगियों की संख्या 4.46 लाख है। दुनिया में अब तक कोरोना के 6 करोड़ 31 लाख 64 हजार 883 मामले सामने आए हैं। 14 लाख 66 हजार 27 लोग मारे गए हैं।

मॉडर्न ने दी खुशखबरी: मॉडर्न के मुख्य कार्यकारी स्टीफन बंसल ने एक इंटरव्यू में बताया कि अगर वैक्सीन को मंजूरी मिल जाए और सब ठीक हो जाए, तो इसकी पहली खुराक 21 दिसंबर तक दी जा सकती है। मॉर्डन ने इस वैक्सीन को यूएस के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की मदद से विकसित किया है । अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी इस खबर पर खुशी जताई।

बैंकसेल को उम्मीद थी कि 2020 के अंत तक, mRNA-1273 वैक्सीन की लगभग 20 मिलियन खुराक अमेरिका में उपलब्ध होंगी। कंपनी 2021 तक 50 से 1 बिलियन खुराक बनाने की तैयारी कर रही है। एक व्यक्ति को दो खुराक की आवश्यकता होगी। इस संदर्भ में, इस वर्ष एक करोड़ लोगों को टीकाकरण दिया जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER