BBC Documentary / पिछले 19 घंटे से बीबीसी दफ्तर में IT की रेड जारी, ब्रिटेन की सरकार ने कहा-मामले पर हमारी नजर है

Zoom News : Feb 15, 2023, 09:01 AM
BBC Documentary: दिल्ली स्थित बीबीसी के दफ्तर में 19 घंटे से ज्यादा समय से इनकम टैक्स छापे की कार्रवाई जारी है। मंगलवार की सुबह करीब सवा 11 बजे इनकम टैक्स की टीम बीबीसी के दफ्तर में पहुंची थी और सर्वे का काम शुरू किया था। इनकम टैक्स की टीम में करीब 15 से 20 अधिकारी मौजूद हैं। वहीं ब्रिटेन की सरकार ने कहा कि इस मामले पर वह नजर बनाए हुए है। 

सूत्रों की मानें तो बीबीसी के खातों और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को चेक करने में लंबा वक्त लग सकता है। ऐसे में इनकम टैक्स विभाग की कार्रवाई लंबी चल सकती है। वहीं बीबीसी दफ्तर में इनकम टैक्स छापे के बाद सियासत भी तेज हो गई है। विपक्ष, मोदी सरकार पर हमलावर हो गया है और इसे लोकतंत्र के खिलाफ बता रहा है। हालात की तुलना इमरजेंसी से की जा रही है। वहीं, बीजेपी का कहना है कि सारी कार्रवाई नियमों के तहत हो रही है और अगर किसी ने कुछ गलत नहीं किया है तो उसे डरने की जरूरत नहीं है।

बीबीसी को पहले भी मिला था इनकम टैक्स का नोटिस

अधिकारियों ने कहा कि सर्वे अंतरराष्ट्रीय कराधान और बीबीसी की सहायक कंपनियों के ‘‘ट्रांसफर प्राइसिंग’’ से संबंधित मुद्दों की जांच के लिए किया गया है। उन्होंने आरोप लगाया कि विगत में बीबीसी को नोटिस दिया गया था लेकिन उसने उस पर गौर नहीं किया और उसका पालन नहीं किया तथा उसने अपने मुनाफे के खास हिस्से को दूसरी जगह भेजा गया।  उन्होंने कहा कि विभाग, बीबीसी के कारोबारी संचालन से जुड़े दस्तावेजों पर गौर कर रहा है। इस बीच बीबीसी ने कहा कि वह इनकम टैक्स अधिकारियों के साथ पूरा सहयोग कर रहा है। 

जानकारी के मुताबिक बीबीसी पर वित्तीय अनियमितता और टैक्स चोरी का आरोप है। ट्रांसफर प्राइसिंग नॉर्म्स और इंटरनेशनल टैक्सेशन के नियमों के उल्लंघन का भी आरोप है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने BBC से बैलेंस शीट और लेनदेन का ब्योरा मांगा है। बीबीसी के फाइनेंशियल ईयर 2012-13 के बाद किए गये सभी लेन-देन की जांच हो सकती है।

मंगलवार को जब छापे की कार्रवाई शुरू हुई तो बीबीसी के कर्मचारियों को परिसर के अंदर एक विशेष स्थान पर अपने फोन रखने के लिए कहा गया था। कुछ कंप्यूटरों को जब्त कर लिया गया है वहीं कुछ कर्मचारियों के मोबाइल फोनों का क्लोन बनाया जा रहा है। बीबीसी दफ्तर पर छापे की खबर फैलते ही मध्य दिल्ली के कस्तूरबा गांधी मार्ग स्थित बीबीसी कार्यालय के बाहर भारी संख्या में राहगीरों और मीडिया कर्मियों की भीड़ जमा हो गई। मुंबई में बीबीसी का कार्यालय सांताक्रूज में है। सर्वे के तहत, आयकर विभाग केवल कंपनी के व्यावसायिक परिसर की ही जांच करता है और इसके प्रवर्तकों या निदेशकों के आवासों और अन्य स्थानों पर छापा नहीं मारता। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER