Gujarat News / 8 साल रहा जेल, हासिल की 31 डिग्रियां, बाहर आते ही मिला सरकारी नौकरी का प्रस्ताव

Zoom News : Nov 09, 2020, 07:05 AM
अहमदाबाद। आमतौर पर जेल जाने के बाद कैदियों का जीवन से मोहभंग हो जाता है या वे और भी खतरनाक हो जाते हैं। बहुत कम है कि जेल जाने के बाद, एक कैदी अपना भविष्य बनाना शुरू कर सकता है। गुजरात के भावनगर में एक ऐसा ही मामला प्रकाश में आया है। यहां रहने वाले भानुभाई पटेल ने जेल में रहते हुए 8 साल में 31 डिग्रियां हासिल कि। जेल से छूटते ही उन्हें सरकारी नौकरी का प्रस्ताव भी मिला। उन्होंने अपनी नौकरी के बाद 5 वर्षों में 23 और डिग्री ली। जिसके बाद भानुभाई पटेल का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड, एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, यूनिक वर्ल्ड रिकॉर्ड, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, यूनिवर्सल रिकॉर्ड फोरम और यहां तक ​​कि वर्ल्ड रिकॉर्ड इंडिया में भी दर्ज हो चुका है।

जेल क्यों थी?

भानुभाई पटेल, 59 साल, भावनगर की महुवा तहसील से हैं। अहमदाबाद के बीजे मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की डिग्री लेने के बाद वह 1992 में अमेरिका जाकर मेडिकल की डिग्री हासिल की। यहां, उनके एक दोस्त ने छात्र वीजा पर अमेरिका में काम करते हुए, अपना वेतन भानुभाई के खाते में स्थानांतरित कर दिया। इसके कारण उन पर विदेशी मुद्रा विनियमन अधिनियम (फेरा) कानून के उल्लंघन का आरोप लगाया गया था। 50 साल की उम्र में उन्हें 10 साल की सजा सुनाई गई थी। 10 साल के लिए, उन्हें अहमदाबाद जेल में आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी।

अम्बेडकर विश्वविद्यालय से नौकरी की पेशकश

आमतौर पर जेल जाने वाले व्यक्ति को सरकारी नौकरी नहीं मिलती है। हालांकि, जेल से रिहा होने के बाद, भानुभाई पटेल को अंबेडकर विश्वविद्यालय से नौकरी का प्रस्ताव मिला। भानुभाई ने अपनी नौकरी के बाद 5 वर्षों में 23 और डिग्री ली। इस तरह से उन्होंने अब तक 54 डिग्रियां ली हैं।

जेल के अनुभवों पर लिखी गई तीन किताबें

भानुभाई ने कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन के समय गुजराती, हिंदी और अंग्रेजी भाषा में अपने जेल के अनुभव और यात्रा पर एक विश्व स्तरीय रिकॉर्ड के लिए तीन किताबें भी लिखी हैं। गुजराती किताब का नाम अंग्रेजी में 'जेलना सालिया पच की सिद्धि', 'BEHIND BARS AND BEYOND' है। भानुभाई ने 13 वें विधानसभा चुनाव में पीठासीन अधिकारी के रूप में भी कार्य किया है।

जेल में अधिक संख्या में शिक्षित कैदी हैं

नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) की एक रिपोर्ट के अनुसार, गुजरात जेल में शिक्षित कैदियों की संख्या निरक्षर से अधिक है। इनमें ग्रेजुएट, इंजीनियर, पोस्ट ग्रेजुएट कैदी शामिल हैं। आंकड़ों के अनुसार, गुजरात की जेलों में 442 स्नातक, 150 तकनीकी डिग्री-डिप्लोमा, 213 पोस्ट ग्रेजुएट हैं। ज्यादातर आरोपी हत्या और अपहरण के अपराध में सजा काट रहे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER