इजरायल दूतावास ब्लास्ट / इजरायली दूतावास के पास हुए बम धमाके की ली जैश उल हिंद ने जिम्मेदारी

Zoom News : Jan 30, 2021, 03:51 PM
नयी दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इज़राइली दूतावास ने दावा किया कि जैश-उल-हिंद नामक आतंकवादी संगठन ने बम विस्फोट (इज़राइल दूतावास ब्लास्ट) की जिम्मेदारी ली है। हालांकि, जांच एजेंसियां ​​इस दावे के बारे में आश्वस्त नहीं हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार जैश-उल-हिंद नाम के एक आतंकवादी संगठन ने कथित तौर पर मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम पर एक संदेश भेजा है, जिसमें दावा किया गया है कि इस बमबारी में उसका हाथ है। यह संदेश कहता है- 'सर्वशक्तिमान ईश्वर की कृपा और मदद से जैश-उल-हिंद के लड़ाके दिल्ली के उच्च सुरक्षा क्षेत्र में प्रवेश कर सकते हैं और आईईडी हमले को अंजाम दे सकते हैं। यह प्रमुख भारतीय शहरों को निशाना बनाने वाले हमलों की शुरुआत है। यह भारत सरकार द्वारा किए गए अत्याचारों का बदला लेगा।

इसी समय, दिल्ली में इज़राइल दूतावास के पास मामूली IED विस्फोट के बाद, विस्फोट के लिए इस्तेमाल किए गए विस्फोटकों की दो बार जांच की गई थी। सूत्रों ने कहा कि जांच से पता चला है कि डिवाइस में उच्च श्रेणी के सैन्य शोषक PETN (पेंटाएरथ्रिटोल टेट्रानिट्रेट) पाए गए थे।

अधिकारियों ने अनुमान लगाया कि इस ग्रेड के विस्फोटक अल-क़ायदा जैसे प्रशिक्षित समूहों के लिए उपलब्ध होने की संभावना है। आईएसआईएस से जुड़े एक समूह ने भी हमले की जिम्मेदारी ली थी, लेकिन एजेंसियां ​​उनकी संलिप्तता के बारे में आश्वस्त नहीं हैं। विस्फोट के बाद, शुक्रवार रात ईरान की एक उड़ान में भी देरी हुई और सभी यात्रियों की जांच की गई, लेकिन कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला।

दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त जनसंपर्क अधिकारी, अनिल मित्तल ने कहा कि अति-सुरक्षित क्षेत्र में हुए विस्फोट में कुछ कारें क्षतिग्रस्त हो गईं और प्रारंभिक जांच से प्रतीत होता है कि किसी ने शरारत की जिससे सनसनी पैदा हुई। वहीं, पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने स्थल का निरीक्षण करने के बाद कहा कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल दूतावास के बाहर IED ब्लास्ट मामले की जांच कर रही है।

सूत्रों ने कहा कि विस्फोट स्थल पर, जांचकर्ताओं को इज़राइली दूतावास के पते के साथ एक लिफाफा मिला। हालांकि, उन्होंने टिप्पणी और इससे संबंधित कोई भी जानकारी लिफाफे में साझा नहीं की। यह विस्फोट उस समय हुआ जब गणतंत्र दिवस समारोह के समर्थन में एक 'बीटिंग रिट्रीट' कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा था, जहाँ से कुछ किलोमीटर की दूरी पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम। वैकेंया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद थे।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस घटना के बारे में फोन पर इजरायल के विदेश मंत्री गैबी आशकेनाज से बात की और उन्हें इजरायल के रीजेंट और उसके मिशन की पूरी सुरक्षा का आश्वासन दिया।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक ट्वीट में इस खबर पर चिंता जताई। उन्होंने कहा, 'एजेंसियां ​​विस्फोट के कारण और उद्देश्य का पता लगा रही हैं। शुक्र है कि अभी तक किसी जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है। दिल्ली की शांति को बिगाड़ने की किसी भी कोशिश को सख्ती से निपटा जाना चाहिए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER