PM Modi Jammu Kashmir Visit / जम्मू-कश्मीर एक क्षेत्र नहीं भारत का मस्तक, मैं अदा करूंगा कर्ज- PM मोदी

Zoom News : Mar 07, 2024, 03:52 PM
PM Modi Jammu Kashmir Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज श्रीनगर दौरे पर हैं. उन्होंने गुरुवार को जम्मू-कश्मीर को 6400 करोड़ रुपये की कई सौगात दी. श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में ‘विकसित भारत, विकसित जम्मू कश्मीर’ कार्यक्रम के दौरान उन्होंने 53 विकास योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया. इन परियोजनाओं का मकसद कृषि, पर्यटन और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना है. इसके बाद उन्होंने एक विशाल जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर सिर्फ एक क्षेत्र नहीं भारत का मस्तक है. जम्मू कश्मीर का कर्ज मैं अदा करूंगा.

मैं जम्मू कश्मीर का कर्ज अदा करूंगा

पीएम मोदी ने कहा कई दशकों से लोगों को इस नए कश्मीर का इंतजार था. उन्होंने कहा कि यहां के युवाओं की आखों में भविष्य की चमक दिखाई पड़ती है. यहां के लोग अब सुकून से रह रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि नए जम्मू की आंखों में उम्मीद है. पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू कश्मीर का कर्ज मैं अदा करूंगा. मोदी का प्यार इस कर्ज को चुकाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा.

जम्मू-कश्मीर सिर्फ एक क्षेत्र नहीं भारत का मस्तक है

जम्मू-कश्मीर में वक्त ने करवट ली है. जम्मू-कश्मीर सिर्फ एक क्षेत्र नहीं भारत का मस्तक है. पीएम मोदी ने कहा कि विकसित कश्मीर विकसित भारत की प्राथमिकता है. प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले देश की कई योजनाएं कश्मीर तक आती ही नहीं थी. आज जम्मू-कश्मीर को सभी योजनाओं का लाभ मिल रहा है. पीएम ने कहा कि मोदी की गारंटी पूरा होने की गारंटी है.

अब जम्मू-कश्मीर के पैरों में जंजीर नहीं- LG

पीएम मोदी के भाषण से पहले जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि पिछले 10 साल में कश्मीर का विकास हुआ है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का श्रीनगर से लगाव है. पिछले 4 सालों में लंबे समय के फासले को कम करते हुए विकास की धारा में जोड़ा जा सका है. अब कोई बेगुनाह बेमौत नहीं मारा जाता. आतंक और अलगवाद को नेस्तनाबूत करने की कोशिश की है.

उन्होंने कहा कि पहले के लोग शांति खरीदते थे. आज युवा के हाथ में पत्थर की जगह लैपटॉप है. प्रधानमंत्री जी ने नए जम्मू-कश्मीर का निर्माण करके नए इतिहास को लिखा है. अब जम्मू-कश्मीर के पैरों में जंजीर नहीं है. मुझे लगता है वो दिन दूर नहीं जब विकसित भारत में कश्मीर सबसे ज्यादा योगदान करेगा.

श्रीनगर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

पीएम मोदी की श्रीनगर यात्रा को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. जल, जमीन और आसमान से कड़ी चौकसी की जा रही है. प्रधानमंत्री की सिक्योरिटी के लिए NSG कमांडो मोर्चा संभाला है. रैली स्थल के आसपास शार्प शूटर तैनात किए गए हैं. सीआरपीएफ और पुलिस चप्पे चप्पे पर नजर बनाए हुए है. वायुसेना के MI-17 हेलिकॉप्टर आसमान से पैनी नजर रखे हुए हैं. इसके अलावा सीसीटीवी और ड्रोन से निगरानी की जा रही है. वहीं, मार्कोस कमांडो मुस्तैद हैं यानी श्रीनगर में चप्पे-चप्पे में सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं.

दक्ष किसान पोर्टल से 2.5 लाख किसानों को कौशल विकास प्रशिक्षण मिलेगा

अनुच्छेद-370 हटने के बाद पीएम की ये पहली कश्मीर यात्रा है. पीएम का कृषि-अर्थव्यवस्था को गति देने खास ध्यान है. पीएम आज से ‘समग्र कृषि विकास कार्यक्रम’ की शुरुआत कर रहे हैं, जिसमें दक्ष किसान पोर्टल के माध्यम से लगभग 2.5 लाख किसानों को कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जाएगा. इस योजना के तहत लगभग दो हजार किसान खिदमत घर भी स्थापित किए जाएंगे.

पर्यटन क्षेत्र को प्रोत्साहन देने के लिए, प्रधानमंत्री स्वदेश दर्शन और प्रसाद योजना के अंतर्गत 1400 करोड़ रुपये से अधिक राशि खर्च की जाएगी, जिसके तहत ‘हज़रतबल तीर्थ का एकीकृत विकास’, राष्ट्र को समर्पित की जाएगी. इस योजना के तहत देश के महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों, अनुभव केंद्रों, पर्यावरण पर्यटन स्थलों के साथ-साथ पूरे देश में पर्यटन सर्किट विकसित किए जाएंगे.

पीएम 42 चयनित पर्यटन स्थलों की घोषणा करेंगे

प्रधानमंत्री चुनौती आधारित गंतव्य विकास योजना के तहत 42 चयनित पर्यटन स्थलों की घोषणा करेंगे. इसके अलावा, प्रधानमंत्री जम्मू-कश्मीर के लगभग 1000 नए सरकारी कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र देंगे. साथ ही सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत भी करेंगे, जिनमें लखपति दीदियां, किसान, उद्यमी आदि शामिल हैं. पीएम मोदी श्रीनगर में ‘स्वदेश दर्शन और प्रसाद योजना’ के तहत 1400 करोड़ रु. से अधिक राशि की 52 परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे और लॉन्च करेंगे.

पीएम मोदी ‘चुनौती आधारित गंतव्य विकास योजना’ के तहत चयनित पर्यटन स्थलों की घोषणा करेंगे. इसमें चार श्रेणिोयं में 42 गंतव्यों की पहचान की गई है. संस्कृति और विरासत गंतव्य में 16, आध्यात्मिक स्थलों में 11, इकोटूरिज्म और अमृत धरोहर में 10 और वाइब्रेंट विलेज में 5 परियोजनाएं शामिल है. इस योजना के तहत चयनित स्थलों पर विश्वस्तरीय बुनियादी ढांचे और सुविधाओं का निर्माण होगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER