Jan Dhan account / पैन, आधार, वोटर कार्ड नहीं है तब भी खुल जाएगा जनधन खाता, ये है तरीका

Live Hindustan : May 07, 2020, 01:59 PM
Jan Dhan account: कोरोना संकट के दौरान आम लोगों के लिए जनधन खाते ने बहुत फायदा पहुंचाया है। चाहे वह किसान हो या गरीब-मजदूर या फिर दिव्यांग। तीन चरणों के लॉकडाउन में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 39 करोड़ लोगों को 34800 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता दी गई है। और इनमें से अधिकतर रकम जनधन खातों में पहुंची है। इसके अलावा इस पैकेज के तहत महिलाओं के जनधन खातों में मई महीने की 500 रुपये किस्त भी आनी शुरू कर हो गई है।

अगर किसी ने पैन कार्ड, आधार कार्ड या वोटर आईडी नहीं होने की वजह से यह खाता नहीं खुलवा पाया है तो बता दें इन कागजातों के न रहने के बावजूद खाता खुल सकता है। इस योजना के तहत देश के गरीबों का खाता जीरो बैलेंस पर किसी भी बैंक, पोस्ट ऑफिस में खोला जाता है। इस योजना के तहत अबतक देशभर में 38 करोड़ से ज्यादा खुल चुका है।

यह है बिना किसी डाक्यूमेंट के खाता खुलवाने का तरीका

रिजर्व बैंक आफ इंडिया की गाइडलाइंस के मुताबिक अगर किसी नागरिक के पास पैन, आधार, वोटर कार्ड सहित कोई भी आधिकारिक डॉक्यूमेंट नहीं हैं तब भी वह जनधन खाता खोल सकता है। अकाउंट खुलवाने के लिए उसे सबसे पहले पास के बैंक के ब्रांच पर जाना होगा। बैंक अधिकारी की उपस्थिति में अपना एक सेल्फ अटेस्टेड यानी स्वहस्ताक्षरित फोटोग्रॉफ देना होगा। इस फोटो पर उसका हस्ताक्षर या अंगूठा लगा होना चाहिए। इसके बाद बैंक अधिकारी उसका अकाउंट खोल देता है। इसके बाद खाता जारी रखने के लिए खाता खोलने की डेट से 12 महीने पूरे होने तक कोई भी वैलिड डॉक्यूमेंट बनवाकर बैंक में जमा करना होता है, जिसके बाद यह खाता आगे जारी रहता है।

ये हैं वैलिड डॉक्यूमेंट्स

वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, पैन कार्ड, आधार कार्ड, NREGA द्वारा इश्यू जॉब कार्ड, सरकार की किसी अथॉरिटी से मिला लेटर, जिसमें नाम और पता लिखा हो

सेंट्रल गवर्नमेंट से जारी हुआ कोई डॉक्यूमेंट, गैजेट अधिकारी द्वारा जारी लेटर।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER