Jan Dhan Accounts / तीन महीने खत्म, क्या आगे भी आएंगे महिलाओं के खाते में 500 रुपये? जानें- मोदी सरकार ने क्या कहा

Jansatta : Jun 16, 2020, 01:08 PM
Jan Dhan Accounts: केंद्र सरकार ने कोरोना काल में कमजोर तबके को मदद करने के लिए पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत 1.7 लाख करोड़ रुपये का पैकेज जारी किया था। इसी के तहत जन धन योजना की खाताधारक 20 करोड़ से ज्यादा महिलाओं के अंकाउंट में तीन महीने के लिए 500 रुपये की रकम जमा करने का ऐलान किया गया था। अप्रैल, मई और जून में यह रकम ट्रांसफर की जानी थी, जिसकी मियाद पूरी हो चुकी है। हालांकि अब यह सवाल उठ रहा है कि क्या सरकार महिलाओं को दी जा रही इस कैश मदद की मियाद को कुछ और वक्त के लिए बढ़ाएगी? बैंकों से लिए गए कर्ज की किस्तों की अदायगी पर आरबीआई की ओर से तीन महीने के लिए राहत और बढ़ा दी गई है। पहले मार्च, अप्रैल और मई तक के लिए ही मोराटोरियम था, जिसे अब बढ़ाकर अगस्त तक के लिए कर दिया गया है।

केंद्रीय बैंक का कहना था कि आर्थिक गतिविधियां अब भी सुस्त होने के चलते लोन लेने वाले ग्राहकों को यह राहत दी जा रही है। ऐसे में अब यह सवाल भी उठ रहा है कि क्या जन धन योजना खाताधारक महिलाओं को मिल रही 500 रुपये की मदद की अवधि को बढ़ाया जाएगा। अब तक सरकार की ओर से इस तरह का कोई संदेश नहीं दिया गया है और न ही कोई आधिकारिक टिप्पणी आई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले दिनों यह बात जरूर कही थी कि आने वाले वक्त में हालात नहीं सुधरते हैं तो गरीबों की कुछ और मदद पर विचार किया जा सकता है। हालांकि जन धन योजना को लेकर अलग से कुछ नहीं कहा गया है।

देश भर में फिलहाल 39.04 करोड़ जन धन खाताधारक हैं, जिनके खाते में 1,31,339.59 करोड़ रुपये जमा हैं। केंद्र सरकार की ओर से फिलहाल 20 करोड़ से ज्यादा महिलाओं के बैंक खातों में करीब 30,000 करोड़ रुपये की रकम जारी की जा चुकी है। यही नहीं उज्ज्वला स्कीम की लाभार्थी महिलाओं को तीन महीने मुफ्त सिलेंडर भी सरकार की ओर से दिए गए हैं। इस छूट की अवधि भी इसी महीने समाप्त हो रही है। उज्ज्वला की लाभार्थी महिलाओं को भी अप्रैल, मई और जून के लिए यह छूट दी गई है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER