दुनिया / जापानी सैनिक हर दिन इन महिलाओं के साथ करते थे बलात्कार, अब अदालत ने सुनाया ये फैसला

Zoom News : Jan 11, 2021, 08:35 AM
दक्षिण कोरिया की एक अदालत ने दशकों से उन महिलाओं के पक्ष में फैसला सुनाया है जिनके साथ द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जापानी सैनिकों ने हर दिन बलात्कार किया था। दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल के सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने शुक्रवार को अपने फैसले में कहा कि जापान से 12 पीड़ितों को 66-66 लाख रुपये दिए जाने चाहिए।

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, जापानी सैनिकों ने दक्षिण कोरियाई महिलाओं को एक सेक्स स्लेव बनाया। इन महिलाओं को women कम्फर्ट वुमन ’नाम दिया गया था। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, एक दिन में अधिकतम 50 जापानी सैनिकों ने इन महिलाओं का बलात्कार और यौन उत्पीड़न किया।

पीड़ित महिलाओं में से कई को यौन संचारित रोग थे, जबकि कई महिलाएं अनजाने में गर्भवती भी हो गई थीं। कोर्ट ने फैसले में कहा कि इन महिलाओं को सेक्स स्लेव बनाना मानवता के खिलाफ अपराध था। पीड़ित महिलाओं ने 2013 में अदालत में एक याचिका दायर की थी।

जापान ने अदालत के फैसले का विरोध किया है। जापान का कहना है कि 1965 के समझौते में युद्ध के मुआवजे के मुद्दे को सुलझा लिया गया है। लेकिन अदालत का कहना है कि जापान ने 1910 और 1945 के बीच कोरियाई क्षेत्र पर अवैध रूप से कब्जा कर लिया था, इस दौरान महिलाओं को सेक्स स्लेव बना दिया गया था। इसलिए, एक स्वायत्त देश होने के बावजूद, जापान इस मामले से बच नहीं सकता है।

दक्षिण कोरिया की लगभग 240 महिलाएं, जिन्हें यौन दास बनाया गया था, ने सरकार के साथ पंजीकरण कराया था। हालांकि, अब उनमें से केवल 16 जीवित हैं। वहीं, मुकदमा दायर करने वाली 12 महिलाओं में से आठ की मौत हो चुकी है। वहीं, जापान के खिलाफ 20 महिलाओं ने एक अलग मुकदमा दायर किया है, जिसका फैसला अगले हफ्ते आ सकता है। हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि यह संभावना नहीं है कि जापान दक्षिण कोरियाई अदालत के फैसले को स्वीकार करेगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER