नागरिकता संशोधन बिल / असम में CAB को लेकर जारी विरोध के बीच जापान के PM शिंजो आबे का टला भारत दौरा : रिपोर्ट

News18 : Dec 13, 2019, 10:55 AM
नई दिल्ली। असम में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर जारी हिंसक विरोध प्रदर्शन के बीच जापान के PM शिंजो आबे (Japanese Prime Minister Shinzo Abe) का भारत दौरा फिलहाल रद्द होने की खबर है। उन्हें  गुवाहाटी में 15-17 दिसंबर को भारत-जापान शिखर सम्मेलन में भाग लेना था। सूत्रों के मुताबिक फिलहाल इस दौरे को टाल दिया गया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को एक सवाल के जवाव में कहा था उनके पास इस दौरे को लेकर फिलहाल कोई जानकारी नहीं है।

गुवाहाटी में चल रही थी तैयारी

इससे पहले पिछले सप्ताह कुमार ने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के उनके समकक्ष शिंजो आबे के बीच 15 से 17 दिसंबर के बीच शिखर वार्ता होगी। बैठक को लेकर गुवाहाटी में तैयारी चल रही थी। सूत्रों ने बताया कि जापानी दल ने तैयारियों का जायजा लेने के लिए बुधवार को गुवाहाटी का दौरा किया था।

दौरे पर था सस्पेंस

यह पूछने पर कि क्या सरकार सम्मेलन की जगह बदलने पर विचार कर रही है, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, 'मैं इस पर सफाई देने की स्थिति में नहीं हूं। मेरे पास बताने के लिए कोई जानकारी नहीं है।'

ये पूछने पर कि क्या सरकार सम्मेलन की जगह बदलने पर विचार कर रही है, कुमार ने कहा, “मैं इस पर सफाई देने की स्थिति में नहीं हूं। मेरे पास बताने के लिए कोई जानकारी नहीं है।'सूत्रों ने बताया कि जापानी दल ने तैयारियों का जायजा लेने के लिए बुधवार को गुवाहाटी का दौरा किया था।

असम में हिंसा

बता दें कि नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर असम में पिछले दो दिनों से हिंसक विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं और हजारों लोग सड़कों पर उतर आए हैं। इस प्रदर्शन में अब तक दो लोगों की मौत भी हो गई है। उधर, असम के बाद मेघालय की राजधानी शिलांग में भी प्रदर्शन के बाद इंटरनेट पर 48 घंटे के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है। नागरिकता संशोधन बिल के विरोध में गुवाहाटी समेत असम के कई शहरों में चप्पे-चप्पे पर सेना के जवान तैनात किए गए हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER