जज्बे को सलाम / 14 हजार फीट की ऊंचाई पर माइनस 20 डिग्री तापमान में गश्त कर रहे जवान

Zoom News : Feb 27, 2022, 05:53 PM
लाहौल-स्पीति के समदो में 14 हजार फीट की ऊंचाई पर माइनस 20 डिग्री तापमान में आईटीबीपी के हिमवीर गश्त कर रहे हैं। आईटीबीपी ने जवानों का एक वीडियो भी शेयर किया है। माइनस 20 डिग्री तापमान में भी जवानों के हौसले पूरी तरह से बुलंद हैं। चीन व तिब्बत सीमा से सटे इस क्षेत्र में आईटीबीपी के जवान हर मौसम में गश्त करते रहते हैं। किसी भी तरह की घुसपैठ या सीमा पार से हो रही हरकत पर नजर रखी जाती है। प्रदेश के किन्नौर व लाहौल-स्पीति जिलों का काफी बड़ा भू-भाग चीन व तिब्बत से सटा हुआ है।

लाहौल- स्पीति में पिछले पांच दिन से लगातार बर्फबारी हो रही है। लिहाजा मुख्य मार्गों के साथ सभी संपर्क मार्ग अवरुद्ध हो गए हैं। रोहतांग दर्रा व अटल टनल के दोनों छोर में भारी बफबारी हुई है। रोहतांग दर्रे में चार फीट व सुरंग के दोनों छोर समेत कोकसर व सिस्सू में तीन फीट बफबारी हुई है। जबकि बर्फबारी के बीच घाटी के कई हिस्सों में लगातार हिमखंड गिरने की सूचना मिल रही है। लाहौल में लगातार तीसरे दिन दोबारा हिमखंड गिरा। हालांकि इससे कोई नुकसान नहीं हुआ। 

मैदानी जिलों में साफ रहेगा मौसम

हिमाचल के मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा में रविवार और सोमवार को मौसम साफ रहेगा। मध्य और उच्च पर्वतीय जिलों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, चंबा, किन्नौर और लाहौल-स्पीति में रविवार और सोमवार को हल्की बारिश-बर्फबारी की संभावना है। 28 फरवरी की रात से पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने पर एक और दो मार्च को मौसम अधिक खराब रहने के आसार हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER