मोबाइल-टेक / लॉन्च हुआ दुनिया का सबसे छोटा 4जी स्मार्टफोन Jelly 2, क्रेडिट कार्ड जितना है साइज

Zoom News : Jul 24, 2020, 11:12 AM
इन दिनों बड़े डिस्प्ले पैनल वाले स्मार्टफोन्स खूब देखने को मिल रहे हैं। स्मार्टफोन्स के स्क्रीन की साइज किसी टेबलेट के स्क्रीन के साइज के बराबर हो गई है। यही वजह है कि OTT प्लेटफॉर्म्स की इन दिनों चांदी हो गई है। लोग अपने मोबाइल फोन को कॉल करने या सुनने के लिए ही नहीं, बल्कि अपने एंटरटेनमेंट यानि की मनोरंजन के साधन के तौर पर भी इस्तेमाल कर रहे हैं। बड़ी स्क्रीन होने की वजह से वीडियो ब्राउज करने में या फिर गेम खेलने में मजा दोगूना हो जाता है। ऐसे में शंघाई की कंपनी Unihertz ने दुनिया के सबसे छोटे Android स्मार्टफोन Jelly 2 को लॉन्च किया है। कंपनी ने 2017 में भी Jelly स्मार्टफोन को लॉन्च किया था जो कि उस समय सबसे छोटी स्क्रीन के साथ लॉन्च किया गया था। इसके अलावा कंपनी ने Unihertz Atom नाम से छोटा मोबाइल फोन भी लॉन्च किया है।

पॉकेट फ्रेंडली स्मार्टफोन के तौर पर Apple ने पिछले दिनों अपने iPhone SE 2020 को पेश किया था, जो 4.7 इंच की स्क्रीन के साथ आता है। Jelly 2 को महज 3 इंच की स्क्रीन साइज में लॉन्च किया गया है। छोटी स्क्रीन होने के बावजूद यह स्मार्टफोन किसी भी अन्य स्मार्टफोन को टक्कर देने में सक्षम है। इसे MediaTek Helio P60 ऑक्टाकोर प्रोसेसर और 6GB RAM + 128GB स्टोरेज के साथ लॉन्च किया गया है। यही नहीं, फोन के बैक में फिजिकल फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है।

यह स्मार्टफोन 2,000mAh की बैटरी के साथ आता है। इस स्मार्टफोन की खास बात यह है कि ये Google के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम Android 10 पर काम करता है। इसमें GPS समेत कई सेंसर और अपग्रेडेड कैमरे फीचर्स भी दिए गए हैं। फोन के कैमरे फीचर की बात करें तो ये 16MP के रियर कैमरे और 8MP के सेल्फी कैमरे के साथ आता है। इस स्मार्टफोन की साइज किसी क्रेडिट कार्ड या पोर्टेबल MP3 प्लेयर के साइज के बराबर है। इसकी कीमत करीब 9,500 रुपये है। इसे भारत में लॉन्च होने की संभावना बेहद कम है। इसे कंपनी ने क्राउड फंडिंग के लिए पेश किया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER