देश / जेऐंडजे ने एक खुराक वाली अपनी कोविड-19 वैक्सीन के ईयूए के लिए भारत में किया आवेदन

Zoom News : Aug 06, 2021, 02:37 PM
नई दिल्ली: अमेरिकी फॉर्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने भारत में कोरोना के खिलाफ सिंगल डोज वाली वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मांगी है। अगर सरकार के द्वारा इसकी मंजूरी दी जाती है तो यह चौथी वैक्सीन होगी, जिनकी मदद से भारत में महामारी के खिलाफ लड़ाई लड़ी जा रही है। आपको बता दें कि भारत में फिलहाल कोवैक्सिन, कोविशील्ड और रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-वी की मदद से बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है।

कोवैक्सीन, कोविशील्ड और स्पूतनिक-वी, ये तीनों डबल डोज वाली वैक्सीन है। इनकी मदद से 130 करोड़ के करीब जनसंख्या वाले देश में 49.53 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं। अगर जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिलती है तो यह सिंगल डोज वाली पहली वैक्सीन होगी, जिसका इस्तेमाल भारत में किया जाएगा।

कंपनी ने इससे पहले सोमवार को कहा था कि वह भारत में अपनी एकल खुराक वाली कोविड-19 वैक्सीन लाने के लिए प्रतिबद्ध है और इस संबंध में भारत सरकार के साथ चल रही चर्चा को लेकर आशान्वित है। कंपनी के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ''जॉनसन एंड जॉनसन प्राइवेट लिमिटेड ने पांच अगस्त 2021 को भारत सरकार के पास अपनी एकल खुराक वाली कोविड-19 वैक्सीन के ईयूए के लिए आवेदन किया।''

बयान में कहा गया कि यह एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो बायोलॉजिकल ई लिमिटेड के साथ कंपनी के गठजोड़ से भारत के लोगों और बाकी दुनिया को कोविड-19 वैक्सीन की एकल-खुराक का विकल्प देता है। बयान में कहा गया, ''बायोलॉजिकल ई हमारे वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला नेटवर्क का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा, जो हमारी जॉनसन एंड जॉनसन कोविड-19 वैक्सीन की आपूर्ति में मदद करेगा।''

आपको बता दें कि भारत जैसे सघन आबादी वाले देश में सिंगल डोज वाली वैक्सीन से कम समय में अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण करने की राह आसान होगी।

देश में दी गई कोरोना वैक्सीन के 49.50 करोड़ से अधिक खुराक

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश भर में अब तक कोरोना वायरस रोधी टीकों की 49.5 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी है। गुरुवार की शाम सात बजे तक प्राप्त औपबंधिक आंकड़ों के अनुसार कल 50.29 लाख से अधिक (50,29,573) खुराक दी गयी। मंत्रालय ने बताया कि 18 से 44 साल उम्र वर्ग के 27,26,494 लाभान्वितों को गुरुवार को पहली खुराक दी गयी जबकि 4,81,823 लोगों को दूसरी खुराक दी गयी ।

इसने कहा है कि टीकाकरण के तीसरे चरण की देशव्यापी शुरूआत के बाद से कुल मिला कर 18 से 44 साल आयु वर्ग में 16,92,68,754 लोगों को पहली खुराक जबकि 1,07,72,537 लोगों को दूसरी खुराक दी जा चुकी है। देश के पांच राज्यों- मध्यप्रदेश, गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश  में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग में एक एक करोड़ से अधिक लोगों को टीका दिया जा चुका है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER