Covid Vaccine Update / जॉनसन एंड जॉनसन ने रोका अपना कोविड-19 वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल, बिमार हुआ एक शक्स

Zoom News : Oct 13, 2020, 08:40 AM
वॉशिंगटन. भारत सहित, दुनिया भर में कोरोनावायरस के मामले बढ़ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोरोना रोगियों की संख्या 71 लाख को पार कर गई है। कोविड -19 वैक्सीन विकसित करने का काम भी तेजी से चल रहा है। इस बीच, अमेरिका की जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने अपने कोरोना वैक्सीन के परीक्षण को रोक दिया है। यह परीक्षण में भाग लेने वाले व्यक्ति को किसी प्रकार की बीमारी होने के बाद किया गया है।

जॉनसन एंड जॉनसन द्वारा एक बयान जारी किया गया, जिसमें कहा गया, 'हमने अपने सभी COVID-19 टीकों के नैदानिक ​​परीक्षण को अस्थायी रूप से रोक दिया है। कंपनी ने परीक्षण के दौरान एक प्रतिभागी के बीमार होने के लिए इसे जिम्मेदार ठहराया।

इस महीने की शुरुआत में, जॉनसन एंड जॉनसन अमेरिका में वैक्सीन निर्माताओं की छोटी सूची में शामिल हो गया। जॉनसन एंड जॉनसन का AD26-COV2-S वैक्सीन अमेरिका का चौथा ऐसा वैक्सीन है जो नैदानिक ​​चरण के अंतिम चरण में है। अंतिम रिपोर्ट में कहा गया कि टीका ने प्रारंभिक अध्ययन में कोरोना वायरस के खिलाफ एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया दी। शोधकर्ताओं ने कहा था कि अब तक नैदानिक ​​परीक्षण के परिणामों के आधार पर कोई गंभीर दुष्प्रभाव नहीं थे।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER