देश / ज्योतिरादित्य सिंधिया बने नागरिक उड्डयन मंत्री, अश्विनी वैष्णव को नियुक्त किया गया रेल मंत्री

Zoom News : Jul 08, 2021, 06:33 AM
Jyotiraditya Scindia ministry: कांग्रेस (Congress) छोड़कर बीजेपी (BJP) में आए ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) को मोदी सरकार (Modi Government) ने कैबिनेट (Cabinet) में जगह दी है. बुधवार को हुए कैबिनेट विस्तार (Cabinet Expansion) में ज्योतिरादित्य सिंधिया को नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Civil Aviation Ministry) की जिम्मेदारी दी गई. दिलचस्प यह  है कि इसी मंत्रालय की जिम्मेदारी कभी ज्योतिरादित्य सिंधिया के पिता माधव राव सिंधिया (Madhav Rao Scindia) के पास भी थी.

गौरतलब है कि ज्योतिरादित्य ने पिछले साल 11 मार्च को कांग्रेस छोड़कर बीजेपी का दामन थामा था. सिंधिया के पार्टी छोड़ने के बाद मध्य प्रदेश में कमलनाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस की सरकार गिर गई थी और शिवराज सिंह फिर से मुख्यमंत्री बने. ज्योतिरादित्य सिंधिया को अब उनका इनाम मिला है और उन्हें मोदी कैबिनेट में शामिल किया गया है.

बता दें कि साल 1991 में पीवी नरसिम्हा राव की सरकार में माधव राव सिंधिया नागरिक उड्डयन मंत्री बने थे. हालांकि साल भर बाद ही एक रूसी विमा के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए उन्होंने अपना पद छोड़ दिया था जबकि इस घटना में किसी की जान नहीं गई थी.

गौरतलब है कि पिछले साल जून में ही ज्योतिरादित्य सिंधिया बीजेपी के टिकट पर राज्यसभा सांसद चुने गए. इससे पहले 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में ज्योतिरादित्य कांग्रेस के टिकट पर अपनी पारंपरिक सीट गुना से लड़े थे, लेकिन बीजेपी के केपी सिंह यादव के हाथों हार का सामना करना पड़ा था.

इन नेताओं का हुआ प्रमोशन 

पीएम मोदी ने किरण रिजिजू, राम कुमार सिंह, हरदीप सिंह पुरी, मनसुख मंडाविया, पुरुषोत्तम रूपाल, जी किशन रेड्डी, अनुराग ठाकर को प्रमोट कर कैबिनेट मंत्री बनाया है.

इन नेताओं को को मिला राज्य मंत्रालय

राज्यमंत्रियों में देवू सिंह चौहान, भागवंत खुबा, कपिल पाटिल, प्रतिमा भौमिक, सुभास सरकार, भागवत किशनराव कराद, राजकुमार रंजन सिंह, भारती प्रवीण पवार, बिश्वेश्वर देडु, शांतनु ठाकुर, मुंजापारा महेंद्रभाई, जॉन बारला, एल मुरुगन, निसिथ प्रमाणिक शामिल हैं. अपना दल से अनुप्रिया पटेल भी राज्यमंत्री बनाई गईं हैं.

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER