कर्नाटक / नेता की हत्या पर BJP नेताओं के सामूहिक इस्तीफे, नूपुर कनेक्शन से तनाव

Zoom News : Jul 27, 2022, 04:55 PM
कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले में मंगलवार रात भाजपा युवा शाखा के एक कार्यकर्ता की हत्या कर दी गई। इसके बाद कर्नाटक के कई हिस्सों में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। घटना के बाद से सत्ताधारी पार्टी को अपने ही कार्यकर्ताओं से गुस्से का सामना करना पड़ रहा है। कई कार्यकर्ता बड़े पैमाने पर एक साथ इस्तीफा दे रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कर्नाटक के कई हिस्सों में भाजपा की युवा शाखा के सदस्यों ने बड़े पैमाने पर संगठन से इस्तीफा देना शुरू कर दिया है। उनका आरोप है कि भाजपा के नेतृत्व वाली राज्य सरकार पार्टी कार्यकर्ताओं के जीवन की रक्षा करने में विफल रही है। कुछ वीडियो सामने आए हैं जिनमें गुस्साए भाजपा कार्यकर्ताओं ने राज्य भाजपा अध्यक्ष नलिन कुमार कतील की कार को घेर लिया है और उनके साथ धक्का मुक्की कर रहे हैं। 

पुलिस के मुताबिक, मोटरसाइकिल सवार हत्यारों ने भाजपा की युवा शाखा भारतीय जनता युवा मोर्चा के सदस्य प्रवीण नेट्टारू पर मंगलवार रात हमला किया था। हमला उस समय किया था जब वह अपनी दुकान बंद करके बाइक से घर लौट रहे थे। हमला करने के बाद हत्यारे वहां से भाग गए। नेट्टारू को जमीन पर खून से लथपथ देख स्थानीय निवासियों ने पुलिस को सूचना दी। जिसके बाद पुलिस ने 32 वर्षीय नेट्टारू को अस्पताल पहुंचाया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

नूपुर कनेक्शन से तनाव?

प्रवीण ने 29 जून को कन्हैया लाल का समर्थन करते हुए एक सोशल मीडिया पोस्ट शेयर किया था। राजस्थान के उदयपुर में कन्हैयालाल की बेरहमी से हत्या कर दी गई थी। कन्हैया ने कथित तौर निलंबित भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा का समर्थन किया था। प्रवीण ने एक फेसबुक पोस्ट में कन्हैया लाल का बचाव किया और जिहादियों पर गुस्सा निकाला था। अब कहा जा रहा है कि प्रवीण की हत्या के पीछे नूपुर कनेक्शन हो सकता है।

दक्षिण कन्नड़ जिले में विहिप ने किया बंद का आह्वान

युवा इकाई के एक नेता की हत्या के विरोध में विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के बंद के आह्वान पर बुधवार को दुकान मालिकों ने शटर गिरा दिए। विहिप ने सुलिया, कदबा और पुत्तूर तालुकों में हड़ताल का आह्वान किया है। कुछ स्थानों से सरकारी बसों पर पथराव की घटनाएं भी सामने आई हैं। बोलवार में पथराव की घटना में पुत्तूर से मंगलुरु जा रही एक बस को नुकसान पहुंचा है।

इस बीच, भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) जिला समिति के सदस्य प्रवीण नेट्टारू के पार्थिव शरीर को संघ संगठनों के कार्यकर्ताओं द्वारा एम्बुलेंस में नेट्टारू ले जाया गया। युवा नेता का अंतिम संस्कार उनके पैतृक स्थान नेतरू में किया जाएगा। विभिन्न हिंदू संगठनों से जुड़े युवा कार्यकर्ता बड़ी संख्या में मौके पर एकत्रित हो गए। हत्या के बाद सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील जिले में सुरक्षा बढ़ा दी गयी है। पुलिस ने दोषियों को पकड़ने के लिए चार अलग-अलग दलों का गठन किया है। ये घटना दक्षिणपंथी संगठनों के संदेह को सांप्रदायिक मोड़ दे सकती है कि भाजपा नेता की हत्या हाल ही में उसी इलाके में अल्पसंख्यक समुदाय के एक युवक की हत्या के प्रतिशोध में की गयी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER