Karnataka / कर्नाटक के सीएम का कहना है, 50% आईसीयू बेड को पीडियाट्रिक आईसीयू बेड में बदल दिया जाएगा।

Zoom News : Aug 12, 2021, 08:10 PM

तीसरी लहर की व्यवस्था के एक हिस्से के रूप में, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने घोषणा की कि देश भर के अस्पतालों में गहन देखभाल इकाइयों के भीतर 50% बिस्तरों को बाल चिकित्सा आईसीयू बेड में बदला जा सकता है। उन्होंने गुरुवार, 12 अगस्त को COVID-19 स्थिति की जांच के लिए मंगलुरु जाने के दौरान यह बयान दिया।


चिंताएं हैं कि नवीनतम रूपों के उद्भव के बीच COVID-19 की तीसरी लहर के एक भाग के रूप में युवा प्रभावित होंगे, विशेष रूप से यह देखते हुए कि 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों को अब तक टीका नहीं लगाया गया है। भारत 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीके का सबसे अच्छा प्रशासन कर रहा है, जबकि कुछ देशों ने बच्चों का टीकाकरण शुरू कर दिया है। नई दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने जुलाई में कहा था कि हैदराबाद स्थित पूरी तरह से भारत बायोटेक वर्तमान में बच्चों के लिए कोवैक्सिन परीक्षणों में संलग्न है। ट्रायल का असर सितंबर में शुरू होने की संभावना है।


सीओवीआईडी ​​​​-19 की तीसरी लहर के लिए प्रशिक्षण के बारे में पूछे जाने पर, कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई ने कहा कि राज्य सरकार पहले से ही एहतियाती कदम उठा रही है। उन्होंने कहा, "जिला पंचायतों के सभी अस्पतालों में, तालुका पंचायतों के एक सौ से अधिक बेड अस्पतालों और बेंगलुरु के सरकारी अस्पतालों में, 50% आईसीयू बेड को बाल चिकित्सा आईसीयू बेड में बदलने का निर्णय लिया गया है," उन्होंने कहा।


राज्य सरकार COVID-19 के समय में बच्चों के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से "वात्सल्य" कार्यक्रम भी लागू कर रही है। बोम्मई ने कहा, "मेरे बेंगलुरु (शुक्रवार) वापस जाने के बाद ही बयान दिया जा सकता है। हावेरी और उडुपी जिलों में काम सही तरीके से किया गया।"


यह कार्य सुनिश्चित करेगा कि युवाओं में COVID-19 के करीब अधिक प्रतिरक्षा हो सकती है। उन्होंने कहा कि बच्चों में गैर-टीकाकरण संस्थान होता है और आईसीयू बेड, वेंटिलेटर बेड और ऑक्सीजन बेड की संख्या में तेजी लाने के लिए कदम उठाए जा सकते हैं।


उन्होंने आरोप लगाया, “कोविड-19 संक्रमण पड़ोसी राज्यों केरल और महाराष्ट्र से बंद होने के समय से फैला है और यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं कि यह दोहराया न जाए।” उन्होंने कहा, "सीमावर्ती गांवों के सभी बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा।"

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER