Coronavirus / भारत में भी नए स्ट्रेन ने दी दस्तक? केरल में कोरोना में दिखा बदलाव

Zoom News : Dec 26, 2020, 07:32 PM
Coronavirus: केरल के कोझिकोड में स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए गए एक रिसर्च में वायरस के स्ट्रेन में थोड़ा बदलाव दिखाई दिया है। केरल के स्वास्थ्य मंत्री केके सैलजा ने कहा कि निश्चित रूप से, हम केरल के सभी जिलों में इस रिसर्च का संचालन कर रहे हैं। हालांकि उन्होंने कहा कि यह ब्रिटेन में पाए जाने स्ट्रेन की तरह नहीं है।

इंग्लैंड से केरल लौटे 8 लोग कोरोना पॉजिटिव, कोविड के नए स्ट्रेन की हो रही है जांच

पिछले एक सप्ताह में यूनाइटेड किंगडम से केरल लौटे कम से कम आठ लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। उनके नमूने पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर वायरोलॉजी के लिए आगे के परीक्षण के लिए भेजे गए हैं ताकि यह पता चल सके कि वे नए स्ट्रेन से संक्रमित हैं या नहीं। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने यह जानकारी दी है।

मंत्री ने कहा कि कुछ यूरोपीय देशों में म्यूटेंट अलर्ट के मद्देनजर राज्य के सभी चार हवाई अड्डों पर सतर्कता बरती गई है। उन्होंने कहा, “हमने यहां भी वायरस में कुछ भिन्नता देखी है। लेकिन यह कहना जल्दबाजी होगी कि क्या यह ब्रिटेन के तनाव के समान था जिसने बढ़ती संक्रामकता दिखाई। विशेषज्ञ इस पर एक विस्तृत अध्ययन कर रहे हैं।” साथ ही उन्होंने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन लोगों को सतर्कता बरतनी चाहिए।

पिछले हफ्ते, ब्रिटेन के स्वास्थ्य विभाग ने कहा था कि उसके जीनोमिक विश्लेषण और महामारी विज्ञान के सबूतों से पता चला है कि SARS-Cov 2 का एक नया संस्करण, देश के कुछ हिस्सों में पाया गया था। मौजूदा संस्करण की तुलना में यह 70% अधिक खतरनाक था। हालांकि, लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन में सेंटर फॉर मैथमेटिकल मॉडलिंग ऑफ इंफेक्शियस डिजीज का एक अध्ययन यह आंकड़ा 56% रखता है। नए स्ट्रेन के सामने आने के बाद कई देशों ने देश पर यात्रा प्रतिबंध लगा दिए हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER