Rahul Gandhi US / राहुल के सामने लगे खालिस्तान के नारे, BJP बोली- 1984 के सिख दंगों का है नतीजा

Zoom News : May 31, 2023, 05:47 PM
Rahul Gandhi US: कांग्रेस नेता राहुल गांधी अमेरिका के दौरे पर हैं. इस दौरान कैलिफोर्निया में राहुल भाषण दे रहे थे, तभी खालिस्तानियों ने खालिस्तान समर्थक नारे लगाए. इस वीडियो को लेकर बीजेपी ने कई तरह के सवाल उठाए हैं. दरअसल, 10 दिनों के अमेरिका दौरे पर पहुंचे Rahul Gandhi ने बुधवार को सैन फ्रांसिस्को में प्रवासी भारतीयों संग चर्चा की. इस दौरान ही उनकी सभा में खालिस्तान समर्थक नारेबाजी हुई. ये दौरा पहले ही विवादों में है, ऊपर से अब इस घटना ने आग में घी डालने का काम किया है.

सैन फ्रांसिको में नए संसद भवन पर टिप्पणी को लेकर राहुल पर विदेशी धरती में भारत का अपमान करने का आरोप भी लगा है. अपने विदेश दौरों पर दिए जाने वाले बयानों को लेकर राहुल हमेशा ही विवादों में रहते हैं. पहले संसद भवन और अब कार्यक्रम में खालिस्तान समर्थक नारेबाजी ने राहुल को सवालों के घेरे में खड़ा कर दिया है. सवाल इसलिए भी उठ रहे हैं, क्योंकि जब नारेबाजी की गई, तब राहुल का हाव-भाव देखने लायक था. वह मुस्कुराते हुए नजर आए.

राहुल के हाव-भाव पर उठे सवाल

सबसे पहले फिल्ममेकर विवेक अग्निहोत्री ने ट्वीट कर राहुल गांधी के मुस्कुराने पर सवाल उठाया. उन्होंने कहा, ‘राहुल गांधी को अब सभी अलगाववादियों और अर्बन नक्सल ग्रुप्स के नेता के तौर पर माना जाता है. उनके अमेरिका दौरे के वीडियो में लोगों को खालिस्तानी नारे लगाते हुए और मुस्कुराते हुए देखा गया है. क्या आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इसका क्या मतलब है? आने वाला वक्त बहुत खतरनाक होने वाला है.’

सिर्फ इतना ही नहीं, बीजेपी नेता अमित मालवीय ने भी इसी क्लिप को शेयर किया और राहुल के हाव-भाव पर सवाल खड़ा किया. उन्होंने कहा, ‘राहुल गांधी को अमेरिका में 1984 के सिख दंगो को लेकर घेरा गया. ऐसी नफरत की आग लगाई थी, जो अब तक नहीं बुझी.’

कांग्रेस ने क्या कहा?

दूसरी ओर, सवालों के घेरे में फंसे राहुल को बचाने में उनकी पार्टी भी आगे आ गई है. कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने मालवीय को घेरा और पूछा कि आखिर क्यों अमित मालवीय राहुल गांधी का विरोध करते हुए खालिस्तान-समर्थकों को सपोर्ट कर रहे हैं.

उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘अमित मालवीय, तुम राहुल गांधी की खिलाफत करने के लिए खालिस्तान का समर्थन करने वालों का साथ क्यों दे रहे हो? तुम्हारे अंदर भारत को तोड़ने की चाह क्यों है? वैसे आगे सुनते तो देखते कि कैसे उन खालिस्तान की चाह रखने वालों का जवाब ‘भारत जोड़ो’ के नारे लगा कर लोगों ने ही दे दिया. एक बार तुम भी तिरंगा हाथ में लेकर जोर से बोलो जोड़ो-जोड़ो, भारत जोड़ो यकीन मानो – तुम्हारे जैसे देशद्रोही को भी अच्छा लगेगा.’

वीडियो में क्या है?

दरअसल, राहुल गांधी नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान को लेकर बात कर रहे थे, तभी नारेबाजी की गई. राहुल ने ‘नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान’ पर बात करते हुए नारा लगाने वाले लोगों से कहा कि आपका भी स्वागत है. इस दौरान कार्यक्रम में शामिल लोगों ने खड़े होकर अपने कैमरों के जरिए भी इस पूरे घटनाक्रम को रिकॉर्ड किया. कार्यक्रम में भारत जोड़ो के नारे भी लगाए गए.

राहुल ने इस पूरे घटनाक्रम पर कहा कि देखिए हमारे बारे में सबसे सबसे खास बात ये है कि कांग्रेस पार्टी हर किसी के लिए प्यार रखती है. अगर कोई आकर कुछ कहना चाहता है, फिर वो चाहे कुछ भी कहे, हम उसकी बात सुनकर खुश होते हैं. वह आगे कहते हैं कि हम लोग इन बातों को लेकर नाराज नहीं होते हैं. ना ही हम इस पर आक्रामक होंगे. असल में हमें उनसे स्नेह है, क्योंकि यही हमारा स्वभाव है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER