दुनिया / किम जोंग ने फिर भरी हुंकार, नॉर्थ कोरिया ने तैयार किया शक्तिशाली न्यूक्लियर हथियार

Zoom News : Sep 30, 2020, 03:23 PM
नॉर्थ कोरिया | संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि कोरोना वायरस महामारी के बावजूद नॉर्थ कोरिया बेहद तेजी से बैलिस्टिक मिसाइल प्रोग्राम पर काम कर रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, नॉर्थ कोरिया ने एक और न्यूक्लियर हथियार भी तैयार कर लिया है। बताया गया है कि इस साल के शुरुआत से ही नॉर्थ कोरिया नई मिसाइलें बनाने पर तेजी से काम कर रहा है।

संयुक्त राष्ट्र की नई रिपोर्ट इस बात की ओर इशारा करती है कि नॉर्थ कोरिया पर लगाए गए तमाम प्रतिबंध बेअसर हो गए हैं और किम जोंग उन तेजी से अपने मिशन को पूरा कर रहा है। संयुक्त राष्ट्र की सिक्योरिटी काउंसिल की ओर से नियुक्त किए गए मॉनिटरिंग एक्सपर्ट्स ने नई रिपोर्ट तैयार की है। 

बैन के बावजूद किम जोंग उन की सरकार प्रतिबंधित वस्तुओं की खरीद-बिक्री करने में सफल रही है। इसके लिए नॉर्थ कोरिया ने नए रास्तों की तलाश की है। मंगलवार को नॉर्थ कोरिया की सरकारी एजेंसी केसीएनए ने किम जोंग उन की नई फोटोज जारी की थीं और उन्हें वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया की मीटिंग में हिस्सा लेते दिखाया था।

समझा जा रहा है कि छोटे आकार का न्यूक्लियर बम बनाकर नॉर्थ कोरिया ने बड़ी सफलता हासिल कर ली है, क्योंकि इसे बैलिस्टिक मिसाइल के ऊपर फिट किया जा सकता है। इससे पहले 2017 में नॉर्थ कोरिया बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण कर चुका है जो अमेरिका तक मार करने में सक्षम है। 

नॉर्थ कोरिया 2006 से ही संयुक्त राष्ट्र की ओर से प्रतिबंधों का सामना कर रहा है। न्यूक्लियर हथियार और बैलिस्टिक मिसाइल प्रोग्राम शुरू करने की वजह से ही उस पर प्रतिबंध लगाए गए हैं। हालांकि, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और नॉर्थ कोरियाई शासक किम जोंग उन 2018 से अब तक तीन बार मिल चुके हैं, लेकिन नॉर्थ कोरिया न्यूक्लियर हथियार छोड़ने को तैयार नहीं हुआ है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER