IPL 2023 / RCB के खिलाफ जीत के बाद भी मुश्किल में KKR, जीत के सबसे बड़े हीरो पर लगा जुर्माना

Zoom News : Apr 27, 2023, 07:28 AM
IPL 2023: आईपीएल 2023 के 36वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 21 रनों से हराकर टूर्नामेंट में अपनी तीसर जीत दर्ज की। खास बात यह रही कि केकेआर की यह तीन में से दूसरी जीत आरसीबी के खिलाफ थी। कोलकाता की इस जीत में कई हीरो रहे लेकिन जो सबसे बड़ा हीरो था उसकी मुश्किलें मैच के बाद बढ़ गईं। आईपीएल के कोड ऑफ कंडक्ट के तहत उस खिलाड़ी को एक उल्लंघन का दोषी पाया गया। इस मैच में उस खिलाड़ी ने आरसीबी के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की थी। पर मैच के बाद उस खिलाड़ी पर लगे इन आरोपों ने केकेआर के लिए टेंशन बढ़ा दी।

इस मैच में 29 गेंदों पर 56 रनों की धुआंधार पारी खेलने वाले केकेआर के ओपनर जेसन रॉय ने आरसीबी के गेंदबाजों की बखिया उढेड़ दी थी। पर उन्होंने कुछ ऐसा कर दिया जो उनका व्यवहार आईपीएल के नियमों के मुताबिक नहीं था। उन्हें मैच रेफरी ने लेवल 1 के ऑफेन्स का दोषी पाया और आर्टिकल 2.2 के तहत उनके ऊपर 10 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना भी लगाया। इस मामले में मैच रेफरी का फैसला अंतिम होता है। यह आरोप तब लगाया जाता है जब किसी खिलाड़ी का व्यवहार अनुचित पाया जाता है।

रॉय पर क्यों लगा जुर्माना?

जेसन रॉय पर जुर्माना क्यों लगाया गया है इस बात की पुष्टि नहीं की गई है। हालांकि, जो आईपीएल का अनुच्छेद बताया गया है उसके अनुसार जब कोई खिलाड़ी अनुचित व्यवहार करता है तो उसके ऊपर इसके तहत जुर्माना लगाया जाता है। इसका पूरी टीम से कुछ लेना-देना नहीं होता है बस उस खिलाड़ी के ऊपर ही हर्जाना लगता है। अगर मैच के ऊपर ध्यान दें तो जेसन रॉय जब 10वें ओवर में विजय कुमार विशाख की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए तो उन्होंने पवेलियन की ओर जाते हुए अपना बल्ला हवा में उछाल दिया था। यह एक कारण हो सकता है, हालांकि इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं है। इससे पहले आरसीबी के खिलाफ लखनऊ सुपर जायंट्स के आवेश खान पर हेलमेट फेंकने के लिए भी जुर्माना लगाया गया था।

जेसन रॉय की बात करें तो जब से उनकी केकेआर के स्क्वॉड में एंट्री हुई है तब से उन्होंने टीम में नई ऊर्जा भर दी है। पर टीम उनकी कहां इस्तेमाल करेगी यह अभी तय नहीं हो पाया है। पहले उन्हें ओपनिंग उतारा गया। फिर मध्यक्रम में उन्हें भेजा गया। इस मैच में वह फिर से ओपनिंग उतरे। उन्होंने 29 गेंदों पर 56 रनों की पारी जिसमें 4 चौके और 5 छक्के जड़े। उन्होंने ओपनिंग करते हुए एन. जगदीशन के साथ 56 गेंदों पर 83 रनों की पार्टनरशिप की। इस पारी की बदौलत केकेआर को एक लय मिली और टीम ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 200 रन बनाए। जवाब में आरसीबी की टीम 8 विकेट पर 179 रन ही बना सकी। यह मुकाबला कोलकाता ने 21 रनों से अपने नाम कर लिया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER