IPL 2021 / चेन्नई ने लगाई जीत की हैट्रिक, KKR को 18 रनों से चटाई धूल

Zoom News : Apr 21, 2021, 11:39 PM
चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने जीत की हैट्रिक लगा ली है। टीम ने IPL 2021 के 15वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को 18 रन से शिकस्त दी। इस जीत के साथ CSK पॉइंट टेबल में नंबर-1 पर पहुंच गई है। मैच में ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ IPL में अपनी चौथी और फाफ डुप्लेसिस ने 17वीं फिफ्टी जड़ी। वहीं, तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने 4 विकेट लेकर टीम को जीत दिलाई।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई ने कोलकाता टीम को 221 रन का टारगेट दिया। इसके जवाब में कोलकाता टीम 202 रन ही बना सकी और लगातार तीसरा मैच गंवा दिया। ऑलराउंडर आंद्रे रसेल ने 22 बॉल 54 रन की पारी खेली। उन्होंने 6 छक्के जड़े। दिनेश कार्तिक ने 24 बॉल पर 40 रन की पारी खेली। यह कार्तिक का IPL में 200वां मैच रहा।

आखिर में पैट कमिंस ने 34 बॉल पर नाबाद 66 रन की पारी खेली। टीम ऑलआउट होने के कारण वे जीत नहीं दिला सके। मैच खत्म होने तक कोलकाता को 5 बॉल पर 19 रन की जरूरत थी। चेन्नई के लिए दीपक के अलावा लुंगी एनगिडी ने 3 और सैम करन ने एक विकेट लिया।


आंद्रे रसेल और पैट कमिंस की पारी भी कोलकाता को नहीं जिता सकी


  • 221 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी कोलकाता टीम की शुरुआत खराब रही। टीम ने पहले ही ओवर में एक विकेट गंवा दिया।
  • ओपनर शुभमन गिल एक बॉल खेलकर बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। दीपक चाहर ने उन्हें एनगिडी के हाथों कैच आउट कराया।
  • दीपक ने 17 के स्कोर पर KKR टीम को दूसरा झटका दिया। उन्होंने ओपनर नीतीश राणा को भी 9 रन पर पवेलियन भेज दिया।
  • 31 रन पर आते-आते कोलकाता की आधी टीम पवेलियन लौट गई। दीपक ने 4 खिलाड़ियों को शिकार बनाया।
  • इस तेज गेंदबाज ने शुभमन गिल, नीतीश राणा, ओएन मोर्गन और सुनील नरेन को आउट किया। 5वां झटका लुंगी एनगिडी ने दिया।
  • सीजन का पहला मैच खेल रहे एनगिडी ने राहुल त्रिपाठी को 8 रन पर पवेलियन भेजा। CSK टीम के कप्तान और विकेटकीपर धोनी ने 3 कैच लपके।
  • धोनी ने राणा, त्रिपाठी और मोर्गन का कैच लिया। लगातार विकेट गिरने के बीच दिनेश कार्तिक और आंद्रे रसेल ने 7वें ओवर में टीम का स्कोर 50 के पार पहुंचाया।
  • रसेल और कार्तिक ने छठे विकेट के लिए 39 बॉल पर 81 रन की पार्टनरशिप की। कोलकाता को 112 के स्कोर पर छठा झटका लगा।
  • फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर सैम करन ने रसेल को क्लीन बोल्ड किया। टीम 146 के स्कोर पर 7वां विकेट गंवाया। कार्तिक को एनगिडी ने LBW किया।
  • एनगिडी ने कोलकाता टीम को 8वां झटका 176 के स्कोर पर दिया। उन्होंने कमलेश नागरकोटी को बिना खाता खोले पवेलियन भेजा।
  • पैट कमिंस एक छोर संभाले रहे और लगातार बड़े हिट मारते रहे। 18वें ओवर में उन्होंने IPL में अपनी दूसरी फिफ्टी लगाई।
  • आखिरी ओवर में टीम को जीत के लिए 20 रन की जरूरत थी और एक विकेट बाकी था। तभी 2 रन लेने के चक्कर में प्रसिद्ध कृष्णा रनआउट हो गए और KKR टीम ने मैच गंवा दिया।
रसेल को जीवनदान मिला

10वें ओवर की तीसरी बॉल पर आंद्रे रसेल को जीवनदान मिला। शार्दूल का ओवर था और बाउंड्री पर मोइन अली ने कैच छोड़ा। इस समय रसेल 35 रन बनाकर खेल रहे थे।


ऋतुराज और डुप्लेसिस की सीजन में पहली फिफ्टी


चेन्नई सुपर किंग्स ने 3 विकेट गंवाकर 220 रन बनाए। ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ IPL में अपनी चौथी और फाफ डुप्लेसिस ने 17वीं फिफ्टी जड़ी। डुप्लेसिस ने 60 बॉल पर 95 रन और ऋतुराज ने 42 बॉल पर 64 रन की पारी खेली। यह सीजन में दोनों की पहली फिफ्टी भी रही। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे मोइन अली ने 12 बॉल पर 25 रन जड़े।


कप्तान महेंद्र सिंह धोनी सीजन में पहली बार नंबर-4 पर बल्लेबाजी करने उतरे और 17 रन बनाए। कोलकाता के लिए वरुण चक्रवर्ती, सुनील नरेन और आंद्रे रसेल ने 1-1 विकेट लिया।


सीजन में पहली बार चेन्नई के लिए शतकीय ओपनिंग पार्टनरशिप


चेन्नई सुपर किंग्स ने तेज शुरुआत की। ओपनर फाफ डुप्लेसिस ने ऋतुराज गायकवाड़ के साथ 33 बॉल पर ही 50 रन की पार्टनरशिप पूरी की।

11वें ओवर में ऋतुराज ने सीजन में अपनी पहली और IPL में चौथी फिफ्टी पूरी की। अगले ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया।

यह इस सीजन में पहली बार है, जब चेन्नई के ओपनर्स ने शतकीय साझेदारी की हो। टीम को पहला झटका 115 के स्कोर पर लगा।

वरुण चक्रवर्ती की बॉल पर ऋतुराज बाउंड्री पर कैच आउट हुए। इसी ओवर में डुप्लेसिस ने भी IPL की अपनी 17वीं फिफ्टी पूरी की।

डुप्लेसिस ने एक छोर संभाले रखा और मोइन अली के साथ पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने मिलकर 24 बॉल पर ही 50 रन जोड़ दिए थे।

165 के स्कोर पर चेन्नई को दूसरा झटका लगा। सुनील नरेन ने मोइन अली को 25 रन पर पवेलियन भेजा। कार्तिक ने उन्हें स्टंप आउट किया।

कप्तान धोनी नंबर-4 पर बल्लेबाजी करने उतरे और डुप्लेसिस के साथ पारी को आगे बढ़ाया। टीम ने 19वें ओवर में 200 का स्कोर पार किया।

201 के स्कोर पर टीम को तीसरा झटका लगा। धोनी 8 बॉल पर 17 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER