WTC Final / जानिए- अगर बारिश के कारण विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल ड्रॉ हुआ तो कौन बनेगा चैंपियन

Zoom News : Jun 21, 2021, 10:21 PM
IND vs NZ WTC Final 2021: भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथैंप्टन के द रोज बाउल में खेले जा रहे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल मुकाबले में बारिश पहले दिन से ही विलेन बनी हुई है। इस ऐतिहासिक मुकाबले का पहला दिन बारिश की भेंट चढ़ गया था। इसके बाद बारिश और खराब रोशनी के कारण दूसरे और तीसरे दिन का खेल भी पूरा नहीं हुआ। अब चौथे दिन का खेल भी बारिश की वजह से लगभग नहीं होने की स्थिति में है। ऐसे में फैंस के मन में सवाल उठ रहा है कि अगर बारिश के कारण यह मुकाबला ड्रॉ हो गया तो फिर चैंपियन कौन बनेगा। 

अगर फाइनल ड्रॉ तो...?

अगर आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला बारिश के कारण ड्रॉ होता है तो भारत और न्यूजीलैंड दोनों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया जाएगा। दरअसल, आईसीसी ने पहले ही साफ कर दिया था कि खिताबी मुकाबले के ड्रॉ या टाई होने पर दोनों टीमों को विजेता घोषित कर दिया जाएगा। 

रिजर्व डे 

आईसीसी ने इस ऐतिहासिक मुकाबले के लिए रिजर्व डे रखा था। आईसीसी ने पहले ही साफ कर दिया था कि अगर पांच दिन के इस मुकाबले का खेल बारिश से प्रभावित होता है, तो इसका रिज़ल्ट निकालने के लिए रिजर्व डे का इस्तेमाल होगा। 23 जून यानी मैच के छठे दिन को रिजर्व डे के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा। 

दोनों टीमों में बट जाएगी पुरस्कार राशि

बारिश के कारण मैच ड्रॉ होने की स्थिति में दोनों टीमें के बीच 2।4 मिलियन अमेरिकी डॉलर की पुरस्कार राशि को विभाजित किया जाएगा। ऐसे में भारत और न्यूजीलैंड की टीमों को लगभग 8।78 करोड़ रुपये की प्राइज मनी मिलेगी।

विजेता टीम को मिलनी है 'गदा'

इस खिताबी मुकाबले को जीतने वाली टीम को 'गदा' दिया जाएगा। पहले यह गदा हर साल टेस्ट टीम रैंकिंग में शीर्ष पर रहने वाली टीम को दिया जाता था। वहीं मैच के ड्रॉ होने पर दोनों टीमें इस गदा को शेयर करेंगी। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER