दिल्ली / कोहली अच्छे कप्तान हैं, क्योंकि उनके पास रोहित शर्मा और धोनी हैं

Zoom News : Sep 20, 2019, 02:38 PM
नई दिल्ली | भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज और अब बीजेपी के सांसद गौतम गंभीर का कहना है कि विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय कप्तान के तौर पर सफल हैं क्योंकि उनके पास महेन्द्रसिंह धोनी व रोहित शर्मा जैसे अनुभवी खिलाड़ी और कप्तान हैं। आईपीएल में कोहली के रिकॉर्ड का हवाला देते हुए गंभीर ने कहा कि एक कप्तान की प्रभावशीलता का परीक्षण तब किया जाता है जब आपके पास कई प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की सेवाएं नहीं होती हैं।

धोनी को भारत के सबसे महान कप्तानों में से एक माना जाता है, जिन्होंने दो विश्व कप जीते हैं, जबकि रोहित एक सफल फ्रेंचाइजी कप्तान हैं, जो मुंबई इंडियंस को एक अभूतपूर्व चार आईपीएल खिताब दिला चुके हैं। वह कहते हैं कि अभी कोहली को लम्बा रास्ता तय करना है। उन्होंने इंग्लैण्ड में अच्छा किया और उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इतनी अच्छी कप्तानी की क्योंकि उन्हें रोहित शर्मा मिले हैं और एमएस धोनी भी। ​यहां एक विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों से बातचीत के बाद संवाददाताओं को सम्बोधित करते हुए गौतम ने यह बात शेयर की। 
कोलकाता नाइट राइडर्स को दो आईपीएल खिताब दिलाने वाले गंभीर ने कहा, "जब आप किसी फ्रैंचाइज़ी का नेतृत्व कर रहे होते हैं तो कप्तानी की विश्वसनीयता पर ध्यान दिया जाता है। जब भी मैंने इस बारे में बात की है, मैं ईमानदार हूं। देखिए मुंबई इंडियंस के लिए रोहित शर्मा ने क्या हासिल किया, देखिए चेन्नई सुपर किंग्स के लिए धोनी ने क्या हासिल किया। यदि आप RCB के साथ तुलना करते हैं, तो परिणाम सभी के सामने हैं। 

रोहित को टेस्ट खिलाना चाहिए
गंभीर ने आगे कहा कि मुझे लगता है कि के.एल. राहुल को लंबा रन दिया गया है। यह समय रोहित के लिए टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी का रास्ता खोलने का है। यदि आप उसे टीम में लेते हैं, तो उसे प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनना होगा। अगर वह आपकी प्लेइंग इलेवन में फिट नहीं होता है, तो उसे 15 या 16 के टीम में लेने का कोई मतलब नहीं है। 

तब हार मान ली थी गंभीर ने
गंभीर ने खुलासा किया कि उन्हें जब 2007 विश्वकप टीम में नहीं ​लिया गया तो उन्होंने क्रिकेट छोड़ने के बारे में सोचा था। उन्होंने कहा, '2007 में जब मैं 50 ओवर के विश्व कप से चूक गया, तो मेरे क्रिकेट करियर का यह सबसे नाजुक क्षण था। मैंने क्रिकेट छोड़ दिया था। इससे पहले, मैं U-15 और U-19 विश्व कप दोनों से चूक गया था।
गंभीर ने कहा, "2007 में, मैंने सोचा था कि मैं विश्व कप खेलने के सबसे करीब हूं, लेकिन जब उन्होंने मुझे टीम में शामिल नहीं किया, तो मैंने क्रिकेट में लगभग हार मान ली थी।"

हालांकि, उसी वर्ष, भारत को दक्षिण अफ्रीका में पहले टी—20 विश्व कप के चैंपियन का ताज पहनाया गया, जिसमें गंभीर टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने।

उन्होंने कहा, 'बाद में मुझे 2007 में वर्ल्ड टी—20 में चुना गया था और मैं पाकिस्तान के खिलाफ पहले मैच में जीरो पर आउट हुआ था। लेकिन जैसा कि भाग्य के पास है, मैं विश्व कप में अग्रणी रन-स्कोरर के रूप में सामने आया। इसलिए किसी को भी हार नहीं माननी चाहिए। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER