राजस्थान / गुजर रही थी 2 ट्रेनें, सिग्नल पैनल के ऊपर जा बैठा सांप और फिर..

Zoom News : Jun 02, 2022, 03:02 PM
कोटा रेल मंडल के रावठा रोड रेलवे स्टेशन पर स्टेशन मास्टर के कक्ष में 5 फीट लम्बे एक कोबरा सांप के आने से हड़कंप मच गया। फन फैलाए ये सांप रेल संचालन के काम आने वाले सिग्नल पैनल के ऊपर बैठा हुआ था। सांप को देख स्टेशन मास्टर घबरा गए और कुर्सी के ऊपर खडे़ हो गए। जिसके बाद जैसे- तैसे स्टेशन मास्टर वहां से हटकर बेंच पर जा बैठे। रेल कर्मचारियों का कहना है कि जिस समय सांप पैनल के ऊपर बैठा था उसी समय राजधानी एक्सप्रेस स्टेशन से गुजरी थी। वहीं सांप के आने की सूचना स्टेशन मास्टर केदार प्रसाद ने कोटा कंट्रोलर को दी।

पॉइंटमैन ने जान पर खेलकर पकड़ा कोबरा सांप

स्टेशन मास्टर के कक्ष में सांप के आने की सूचना मिलने के बाद लोड चेक कर रहे पॉइंटमैन ललित बैरासी तुरंत ही उनके कक्ष में पहुंच गए और सिग्नल पैनल के ऊपर बैठे कोबरा सांप को सुरक्षित तरीके से रेस्क्यू किया। इसके बाद स्टेशन मास्टर केदार प्रसाद मीणा ने सिग्नल पैनल संभाला और ट्रेनें संचालित की। वहीं सांप के आने की सूचना ग्रामीणों को मिली तो वो भी स्टेशन पर इस सांप को देखने के लिए पहुंच गए।

उपकरण में दाखिल होने के बाद ट्रेनों के संचालन में हो जाती परेशानी

स्टेशन मास्टर ने बताया कि सांप सिग्नल पैनल के ऊपर बैठा हुआ था। अगर गलती से सांप सिग्नल के उपकरणों में घुस जाता तो ट्रेनों के संचालन में दिक्कत आ सकती थी। उन्होंने बताया कि जिस समय ये घटना हुई उसी समय एक के पीछे एक कई पैसेंजर और मालगाड़ी ट्रेन चल रही थी। वहीं पॉइंटमैन ललित बैरासी के बारे में बताया जा रहा है कि वो एक वन्यजीव व पर्यावरण प्रेमी भी हैं। जिन्होंने इस सांप पर काबू किया बाद में उसे वन क्षेत्र में छोड़ दिया गया।

20 मिनट तक पैनल पर बैठा रहा सांप

जो सांप स्टेशन मास्टर के कक्ष में बैठा था वो कोबरा प्रजाति का सांप था जो कि काफी जहरीला होता है। इस सांप की लम्बाई 5 फीट के करीब थी, जिसने पूरे सिग्नल पैनल पर कब्जा जमा लिया था। स्टेशन मास्टर का कहना है कि सांप करीब 20 मिनट तक पैनल पर ही बैठा रहा। स्टेशन मास्टर ने बताया कि रावठा रोड रेलवे स्टेशन कोटा मंडल में आता है और इस रूट पर कई ट्रेनों का संचालन होता है। इस सांप को यहां से हटाना बहुत जरूरी था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER