लक्षद्वीप / लक्षद्वीप मालदीव में द्वीपों को दिखाने के लिए अत्यधिक बोली में उच्च अंत रिसॉर्ट्स के लिए अंतरराष्ट्रीय निविदाएं जारी करता है।

Zoom News : Aug 03, 2021, 06:58 PM

पर्यटक जल्द ही लक्षद्वीप में मिनिकॉय, सुहेली और कदमत द्वीप समूह की प्राचीन प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेंगे और प्रशासन इन तीन द्वीपों पर 806 करोड़ रुपये में उच्च अंत पारिस्थितिकी केंद्र विकसित करने की प्रक्रिया को फिर से शुरू करेगा।

 

लक्षद्वीप के प्रशासन ने शनिवार को पुनर्गठन किया और सार्वजनिक-निजी भागीदारी मॉडल के तहत इन तीन द्वीपों पर 370 कमरों की पेशकश करने वाले समुद्र तट और जल विला के विकास के लिए बोली लगाने वालों का चयन करने के लिए नई वैश्विक निविदाएं शुरू कीं। इन तीन द्वीपों पर पानी और समुद्र तट विला को 75 साल की अवधि के लिए विकास, संचालन और रखरखाव के लिए चयनित बोलीदाताओं को सौंप दिया जाएगा।

 

लक्षद्वीप सरकार को रिसॉर्ट्स में बार संचालित करने के लिए तीन द्वीपों पर निर्वाचित पंचायतों से तटीय नियामक क्षेत्र और निकासी प्रमाण पत्र सहित सभी आवश्यक परमिट प्राप्त हुए हैं। मई में दिप्रिंट के साथ एक साक्षात्कार में, लक्षद्वीप के प्रशासक प्रफुल खोड़ा पटेल ने कहा कि वह पड़ोसी देश मालदीव की तर्ज पर द्वीपसमूह विकसित करना चाहते हैं, जो एक प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल है।

 

प्रशासन ने इन द्वीपों पर पारिस्थितिक पर्यटन परियोजनाओं को विकसित करने के लिए 2019 में वैश्विक निविदाएं शुरू की थीं, लेकिन संभावित बोलीदाताओं की धीमी प्रतिक्रिया के बाद, संघ के क्षेत्रीय प्रशासन ने निविदाओं को वापस लेने, पुनर्गठन और पुनः आरंभ करने का निर्णय लिया। दूरदराज के द्वीपों को विकसित करने के लिए परियोजनाओं को संघीय थिंक टैंक नीति आयोग और केंद्रीय आंतरिक मंत्रालय द्वारा समर्थित किया जाता है। हालांकि, इस परियोजना ने पर्यावरणविदों के बीच चिंता बढ़ा दी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER