Auto / दिल्ली में दौड़ेगी लंदन की मशहूर टैक्सी, इलेक्ट्रिक अवतार में आएगी नजर

Zoom News : Oct 27, 2021, 04:48 PM
अगर आप दिल्ली में हैं और सड़कों पर एक ऐसी टैक्सी को देखें जो कि लंदन की सड़कों पर दिखाई देती है, तो चौंकिएगा मत। ऐसा इसलिए क्योंकि London EV Company (LEVC), लंदन ईवी कंपनी (एलईवीसी) इन वाहनों को भारत की राजधानी में इलेक्ट्रिक अवतार में लाने के लिए पूरी तरह तैयार है। इस टैक्सी का नाम TX है। ये टैक्सियां दिखने में लगभग वैसी ही होगी जैसी कि यह आइकॉनिक टैक्सी लंदन में नजर आती है। लेकिन जो फर्क होगा वह यह कि भारत में आने वाली टैक्सी में इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है।

कैसी है कार
यह कार एक बॉन्डेड एल्यूमीनियम चेसिस पर आधारित है। इसमें एक प्लग-इन सीरीज हाइब्रिड पावरट्रेन मिलता है। इस कार में वॉल्वो से ली गई पेट्रोल इंजन और 33 kWh बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है जो 148 BHP इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देती है। हर कार में छह सीटें, व्हीलचेयर की पहुंच और एक उद्देश्य-निर्मित विभाजन है जो ड्राइवर को यात्रियों से अलग करता है।

ड्राइविंग रेंज
भविष्य में इससे काफी उम्मीदें हो सकती हैं क्योंकि TX एक जीरो-एमिशन व्हीकल है। इसमें ऑनबोर्ड चार्जिंग सिस्टम और एक रेंज एक्सटेंडर है। यह 101 किलोमीटर तक की यात्रा कर सकती है, लेकिन कंपनी का दावा है कि इसकी 500 किलोमीटर तक की फ्लेक्सिबल रेंज भी है।

भारतीय उपमहाद्वीप में TX रेंज लाने के लिए LEVC ने हाल ही में एक्सक्लूसिव मोटर्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ साझेदारी का एलान किया। कंपनी न सिर्फ अपने उत्पादों के जरिए एक क्लीन मोबिलिटी ऑप्शन बल्कि रोजगार के अवसरों पर भी जोर दे रही है।

दक्षिण एशिया के व्यापार आयुक्त हर मेजेस्टी एलन जेमेल ने कहा, "मुझे खुशी है कि एलईवीसी के अभिनव भविष्य के मोबिलिटी सॉल्यूशन भारत के गतिशील और बढ़ते इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में अवसरों को थाम रहे हैं। यूके और भारत में हमारे व्यापार और निवेश की साझेदारी को गहरा करने की महत्वाकांक्षी योजनाएं हैं, और दोनों अर्थव्यवस्थाओं को लाभ पहुंचाना है, और यह इस बात का एक बड़ा उदाहरण है कि हम एक साथ क्या कर सकते हैं।"  

एक कंपनी के तौर पर, LECV साल 1908 में स्थापित हुई थी, जब पहली समर्पित ब्लैक कैब को खासतौर पर लंदन में इस्तेमाल के लिए डिजाइन और कमीशन किया गया था। हालांकि इस कंपनी के वाहन लंदन की सड़कों की पहचान रहे हैं। लेकिन कंपनी ने बदलते समय के साथ तालमेल बैठाने के लिए साल 2018 में इलेक्ट्रिक वाहन TX पेश किया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER