Viral News / कुछ आवारा कुत्तों के हालात देखकर स्थानीय लोग हैरान, हुई त्वचा पूरी तरह से नीली, जाने कारण

Zoom News : Feb 12, 2021, 03:11 PM
रूस में कुछ आवारा कुत्तों की स्थिति देखकर स्थानीय लोग हैरान थे। दरअसल इन कुत्तों की त्वचा पूरी तरह से नीली हो गई थी। इन कुत्तों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। इन सभी कुत्तों को रूसी शहर Dzerzhinsk में देखा गया था। ऐसा माना जाता है कि रासायनिक प्रतिक्रिया के कारण उनके रंग में बदलाव होता है। 

सोवियत संघ के युग से एक रासायनिक संयंत्र इस शहर में मौजूद है। यह एक बड़ी रासायनिक उत्पादन सुविधा थी जिसमें हाइड्रोसिऐनिक एसिड और प्लेक्सी ग्लास बनाए गए थे। ऐसा माना जाता है कि इस पौधे से निकलने वाले रासायनिक कचरे के कारण इन कुत्तों की ऐसी स्थिति हुई है। आर्थिक कारणों से फैक्ट्री छह साल पहले बंद हो गई

इस मामले में, रासायनिक संयंत्र के मालिक आंद्रे का मानना ​​है कि कुत्तों के नीले होने की तस्वीरें पूरी तरह से नकली हैं। उन्होंने यह भी दावा किया कि यह सिर्फ सनसनी पैदा करने और लोगों को बेवकूफ बनाने के लिए किया गया है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि अगर इन कुत्तों की वास्तव में ऐसी स्थिति थी, तो वे तांबे सल्फेट नामक एक रसायन के संपर्क में आए होंगे। 

बता दें कि कॉपर सल्फेट को शरीर पर लगाने से बहुत जलन होती है जिससे खुजली की समस्या भी हो सकती है। इन कुत्तों की तस्वीरें इस रासायनिक संयंत्र के पास रहने वाले स्थानीय लोगों ने क्लिक की थीं। इससे पहले भी, कुछ साल पहले रूस में एक ऐसा ही मामला सामने आया था जब कुछ जानवरों का रंग सामान्य से काफी अलग थाइस मामले में, एक स्थानीय प्रशासन के प्रवक्ता ने कहा कि वे इस मामले की जांच कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन कुत्तों को पकड़ने की तैयारी की जा रही है। उनका चेकअप किया जाएगा, उनके स्वास्थ्य की भी जांच की जाएगी और यह पता लगाया जाएगा कि उनकी स्थिति कैसी हो गई है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER