LSG vs KKR IPL 2022 / अंतिम बॉल पर LSG ने KKR को दो रन से हराया - अंकतालिका में 2 नंबर पर पहुंची LSG

Zoom News : May 18, 2022, 11:28 PM
लखनऊ सुपर जायंट्स ने IPL 2022 में बुधवार को कोलकाता नाइट राइडर्स को 2 रन से हराकर प्ले-ऑफ में अपनी जगह सुरक्षित कर ली है। इस जीत के LSG के 14 मैचों से 18 अंक हो गए हैं और वह पॉइंट्स टेबल में नंबर-2 पर आ गई है। दूसरी ओर KKR के 14 मैचों से 12 पॉइंट्स रहे हैं और वह होड़ से बाहर हो गई है।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए LSG ने 20 ओवर में बिना विकेट खोए 210 रन बनाए। क्विंटन डीकॉक ने 70 गेंदों पर 140 रनों की नाबाद पारी खेली। उन्होंने 10 चौके और 10 छक्के जमाए। कप्तान केएल राहुल ने 51 गेंदों पर 68 रन बनाए। इन दोनों IPL इतिहास की सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप का रिकॉर्ड जमाया। साथ ही डीकॉक ने इस सीजन में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड बनाया।

जवाब में KKR की टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 208 रन ही बना सकी। रिंकू सिंह ने आखिरी ओवरों में 15 गेंद पर 40 रन की पारी खेलकर KKR को जीत के बेहद करीब पहुंचा दिया था। टीम को 2 गेंद पर 3 रनों की जरूरत थी। यहां स्टोइनिस की गेंद पर एविन लुईस ने रिंकू का अश्विसनीय सा कैच पकड़ लिया। स्टोइनिस ने अगली गेंद पर उमेश यादव को बोल्ड कर लखनऊ को जीत दिला दी। इससे पहले कप्तान श्रेयस अय्यर ने सबसे ज्यादा 50 रन बनाए। नीतीश राणा ने 42 और सैम बिलिंग्स ने 36 रन की पारी खेली। LSG की ओर से मोहसिन खान ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए।

श्रेयस की हाफ सेंचुरी, रसेल फ्लॉप

नीतीश राणा 22 गेंदों पर 42 रन बनाकर कृष्णप्पा गौतम का शिकार बने। श्रेयस अय्यर हाफ सेंचुरी जमाने के बाद मार्कस स्टोइनिस की गेंद पर दीपक हुड्डा को कैच थमा बैठे। अय्यर ने अपनी पारी में 29 गेंदों का सांमना किया और 4 चौके और 3 छक्के जमाए। सैम बिलिंग्स को रवि बिश्नोई ने स्टंप आउट कराया। मोहसिन खान ने आंद्रे रसेल के रूप में तीसरा विकेट लिया।

IPL में डीकॉक की दूसरी सेंचुरी

डीकॉक ने IPL में अपनी दूसरी सेंचुरी बनाई। उन्होंने लीग में अपना पहला शतक 2016 में RCB के खिलाफ बनाया था। उन्होंने इस सीजन का सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। पिछला रिकॉर्ड जोस बटलर के नाम था। उन्होंने दिल्ली के खिलाफ 116 रन की पारी खेली थी। वहीं, राहुल ने इस सीजन में 500 रनों का आंकड़ा पार कर लिया है।

डीकॉक और राहुल ने IPL इतिहास में सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है।

नरेन को छोड़ KKR के बाकी गेंदबाजों की शामत

इस मैच में KKR के गेंदबाजों की जमकर धुनाई हुई। टिम साउदी ने चार ओवर में 57 रन खर्च कर दिए। आंद्रे रसेल के 3 ओवर में 45 रन बने। सुनील नरेन किफायती रहे उन्होंने 4 ओवर में सिर्फ 27 रन दिए।

IPL 2022 की सबसे बड़ी पारी

केएल राहुल (KL Rahul) के साथ पारी की शुरुआत करने विस्फोटक बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक (Quinton de Kock) उतरे थे. क्विंटन डिकॉक (Quinton de Kock) ने इस मैच में एक रिकॉर्ड ब्रेकिंग पारी खेली और आईपीएल के कई अपने नाम किए. क्विंटन डिकॉक ने इस मैच में 70 गेंदों पर नाबाद 140 रन बनाए. इस विस्फोटक पारी में उनके बल्ले से 10 चौके और 10 छक्के निकले. वे इस पारी के बाद बतौर विकेटकीपर सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए. इस सीजन की ये सबसे बड़ी पारी थी, इससे पहले बटलर ने 116 रन बनाए थे. 

एक विकेट के लिए तरसी KKR 

केएल राहुल (KL Rahul) और क्विंटन डिकॉक (Quinton de Kock) दोनों ही इस मैच में नाबाद रहे. केकेआर के गेंदबाजों को एक भी विकेट हासिल नहीं हुआ. दोनों बल्लेबाजों के बीच 20 ओवर में 210 रन की साझेदारी हुई. ये आईपीएल के इतिहास की सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी रही. आईपीएल के इतिहास में ये पहला मौका था जब किसी ओपनिंग जोड़ी ने पूरे 20 ओवर बल्लेबाजी की. क्विंटन डिकॉक (Quinton de Kock) आईपीएल के इतिहास में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं. 

केएल राहुल की कप्तानी पारी

क्विंटन डिकॉक (Quinton de Kock) के अलावा कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) ने भी एक शानदार पारी खेली. केएल राहुल (KL Rahul) ने 51 गेदों पर नाबाद 68 रन बनाए. इस पारी में उनके बल्ले से 3 चौके और 4 छक्के निकले. केएल राहुल (KL Rahul) ने आईपीएल 2022 में 500 रन के आंकड़े को पार कर लिया है. आईपीएल में ये 9वां मौका है जब केएल राहुल (KL Rahul) ने एक सीजन में 500 का आंकड़ा पार किया है. 

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

लखनऊः क्विंटन डिकॉक, केएल राहुल (कप्तान), मनन वोहरा, एविन लुईस, दीपक हुड्डा, मार्कस स्टोइनिस, कृष्णप्पा गौतम, जेसन होल्डर, आवेश खान, मोहसिन खान और रवि बिश्नोई।

कोलकाताः अभिजीत तोमर, वेंकटेश अय्यर, श्रेयस अय्यर (कप्तान), नीतीश राणा, सैम बिलिंग्स, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, सुनीर नरेन, उमेश यादव, टिम साउदी और वरुण चक्रवर्ती।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER