विश्व / महिंदा राजपक्षे बने श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने दिलाई शपथ

India TV : Nov 21, 2019, 03:18 PM
श्रीलंका के पूर्व राष्‍ट्रपति महिंदा राजपक्षे ने आज राजधानी कोलंबो में देश के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ले ली है। उन्‍हें देश के नए राष्‍ट्रपति एवं रिश्‍ते में छोटे भाई गोटाबाया राजपक्षे ने शपथ दिलाई। कल ही गोटाबाया ने महिंदा को देश का नया प्रधानमंत्री चुने जाने की घोषणा की थी। बता दें कि इसी हफ्ते राष्‍ट्रपति चुनाव के परिणाम आने के बाद श्रीलंका के निवर्तमान प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की थी। महिंदा इस समय मुख्य विपक्षी नेता हैं।

श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे ने अपने छोटे भाई गोटबाया राजपक्षे के राष्ट्रपति बनने के बाद प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे से इस्तीफा मांगा था। ऐसी पहले ही आशंका थी कि गोटबाया राजपक्षे के राष्ट्रपति बनते ही प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे पर दबाव बनाया जाएगा, जिसकी शुरुआत मंगलवार से हो भी गई थी।

महिंदा राजपक्षे ने कहा था कि राष्ट्रपति और मंत्रिमंडल के एक ही दल से होने पर शासन में सुधार होगा। 74 वर्षीय राजपक्षे ने अपने जन्मदिन पर आयोजित एक धार्मिक समारोह के बाद मीडिया को संबोधित किया था। उन्होंने कहा था कि ऐसी सरकार होना ज्यादा अच्छा है जिसमें राष्ट्रपति और मंत्रिमंडल एक ही दल से आते हों।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER