Rajasthan News / झुंझुनूं के HCL खदान में बड़ा हादसा- 1800 फीट नीचे गिरी लिफ्ट, 14 अफसर फंसे

Vikrant Shekhawat : May 14, 2024, 11:38 PM
Rajasthan News: राजस्थान के झुंझुनूं में बड़ा हादसा हुआ है. झुंझुनूं के खेतड़ी इलाके में स्थित हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड (HCL) की कोलिहान खदान में लिफ्ट मशीन 1800 फीट नीचे गिर पड़ी. हादसे के समय लिफ्ट में कोलकाता से आई विजिलेंस की टीम और KCC (खेतड़ी कॉपर कॉर्पोरेशन) के कई बड़े अधिकारी मौजूद थे. फिलहाल मौके पर रेस्क्यू ऑपेरशन जारी है. आसपास के अस्पतालों से सभी एंबुलेंसों को बुलाया गया है. डॉक्टरों की टीमों को भी आपात स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा गया है. हादसे में कितने लोग हताहत हुए हैं, इसको लेकर कोई पुष्टि नहीं की गई है.

बताया जा रहा है कि 1800 फीट नीचे गिरी लिफ्ट में कोलकाता की विजिलेंस टीम समेत 14 अधिकारी फंसे हुए हैं. विजिलेंस टीम मंगलवार शाम को खदान में उतरी थी. खदान से निकलते वक्त करीब रात 8:10 बजे लिफ्ट की चेन टूट गई. फिलहाल अधिकारियों को निकालने के लिए रेस्क्यू टीम मौके पर मौजूद है. इन्हें निकालने के प्रयास किया जा रहे हैं. अभी तक मिली जानकारी के अनुसार, किसी प्रकार की जनहानि की सूचना नहीं है.

खदान में लिफ्ट मशीन की चेन टूटी

हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड (HCL) की कोलिहान खदान नीमकाथाना के खेतड़ी इलाके में स्थित है. मंगलवार को HCL की कोलिहान खदान में कोलकाता की विजिलेंस टीम आई हुई थी. साथ में उसके KCC (खेतड़ी कॉपर कारपोरेशन) के बड़े अधिकारी भी मौजूद थे. रात के वक्त सभी लिफ्ट मशीन से आ रहे थे, तभी अचानक चेन से टूट गई और लिफ्ट गिर पड़ी. कोलकाता से विजलेंस टीम खदान में क्यों आई हुई थी, इसको लेकर अभी मौके पर मौजूद कोई भी अधिकारी जवाब नहीं दे रहा है.

1800 फीट नीचे गिरी लिफ्ट, रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू

फिलहाल लिफ्ट में फंसे हुए अधिकारियों को निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. करीब 14 अधिकारी लिफ्ट में फंसे हुए हैं. मौके पर एंबुलेंस मौजूद हैं. डॉक्टरों की टीम को भी आपात स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा गया है. हादसे के बाद मौके पर भारी भीड़ जमा हो गई. पुलिसकर्मियों ने भीड़ को काबू में किया. बताया जा रहा है कि लिफ्ट खदान में 1800 फीट नीचे गिरी हुई है. सभी 14 लोगों को रेस्क्यू करने के लिए टीमें पहुंच गई हैं और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया है.

झुंझुनूं के खेतड़ी और आसपास के इलाके में तांबे का भंडार है. यह पूरे क्षेत्र की पहचान ‘ताम्र नगरी’ के रूप में है. देश का 50 प्रतिशत तांबा खेतड़ी के पहाड़ों से निकाला जाता है. खेतड़ी के कोलिहान क्षेत्र में करीब 324 किमी के दायरे में 300 से अधिक भूमिगत खदानें हैं, जहां समुद्र तल से माइनस 102 मीटर की गहराई पर तांबा निकाला जाता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER