दुनिया / मलेशियाई रिसर्चर ने अनानास के पत्तों से बनाया ड्रोन, पत्तों को फाइबर में बदलकर किया ये कारनामा

Zoom News : Jan 06, 2021, 05:31 PM
मलेशिया के एक शोधकर्ता ने अनानास के पत्तों से एक ड्रोन बनाया है जो हवा में आसानी से उड़ जाता है। आप सोच रहे होंगे कि अनानास जैसे फलों की पत्तियों से ड्रोन कैसे बनाया जा सकता है। लेकिन यह पूरी तरह से सच है। मलेशिया के एक विश्वविद्यालय में प्रोफेसर मोहम्मद तारिक हमीद सुल्तान ने अनानास के पत्तों को फाइबर में बदलकर यह कारनामा किया है।

कुआलालंपुर से लगभग 65 किमी दूर, मलेशिया में पुट्रा विश्वविद्यालय में प्रोफेसर मोहम्मद तारिक हमीद सुल्तान की अध्यक्षता में, हनुमान क्षेत्र में किसानों द्वारा उत्पादित अनानास के कचरे से निपटने के लिए एक स्थायी समाधान की तलाश की जा रही थी।

उन्होंने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया, "हम अनानास के पत्तों को एक फाइबर में बदल रहे हैं जिसका उपयोग एयरोस्पेस अनुप्रयोगों के लिए किया जा सकता है। इस तरह से एक ड्रोन का आविष्कार किया गया है।"

मोहम्मद तारिक ने कहा कि जैव-मिश्रित सामग्रियों से बने ड्रोन में सिंथेटिक फाइबर से बने की तुलना में उच्च शक्ति और भार वहन क्षमता होती है। यह सस्ता, हल्का और सरल भी है।

उन्होंने कहा कि अगर ड्रोन क्षतिग्रस्त हो जाता है तो इसका फ्रेम जमीन में दब सकता है क्योंकि दो सप्ताह के भीतर यह खराब हो जाएगा और मिट्टी में मिल जाएगा। प्रोफेसर ने बताया कि प्रोटोटाइप ड्रोन लगभग 1,000 मीटर (3,280 फीट) की ऊंचाई पर उड़ान भरने और लगभग 20 मिनट तक हवा में रहने में सक्षम है। प्रोफेसर तारिक ने कहा कि अब अनुसंधान दल बड़े पेलोड ले जाने में सक्षम ड्रोन बनाने की कोशिश कर रहा है जिसमें कृषि उद्देश्यों और हवाई निरीक्षणों के लिए इमेजरी सेंसर शामिल हैं।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER