इंडोनेशिया / इंडोनेशिया की सबसे बड़ी तेल रिफाइनरियों में से एक में लगी भीषण आग

Zoom News : Mar 29, 2021, 06:27 PM
वेस्ट जावा: इंडोनेशिया (Indonesia) के वेस्ट जावा (West Java) प्रांत में स्थित पर्टेमिना बालोंगन रिफाइनरी (Pertamina Balongan Refinery) में लगी भीषण आग (Fire) को बुझाने के लिए दमकलकर्मी जी-जान से जुटे हुए हैं. ये देश की सबसे बड़ी तेल रिफाइनरी में से एक है.

देश की सरकारी ऑयल फर्म पर्टेमिना द्वारा संचालित बालोंगन रिफाइनरी में स्थानीय समय के मुताबिक, सोमवार तड़के आग लग गई. इस घटना में पांच लोग घायल हो गए. जबकि 950 के करीब निवासियों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है. वहीं, कुछ लोग लापता हो गए हैं, जिनकी तलाश की जा रही है.

रिफाइनरी के नजदीक स्थित एक गांव से कम से कम 500 लोगों को सुरक्षित बचाने की कवायद चल रही है. बालोंगन गांव के निवासियों को सोमवार को दो बचाव केंद्रों में ले जाया जा रहा है. अधिकारियों ने स्थानीय लोगों से धैर्य बनाए रखने और आग से दूर रहने की अपील की है.

पर्टेमिना के अधिकारियों ने कहा कि आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है, लेकिन इस हादसे के समय बिजली गिरने की घटना और भारी बारिश हुई थी. 'सबहोल्डिंग रिफाइनिंग पेट्रोकेमिकल पीटी किलांग पर्टेमिना इंटरनेशनल' के कॉरपोरेट सचिव इफकी सुकर्या ने पत्रकारों से कहा, हमने तेल के बहाव को नियंत्रित करने और आग को फैलने से रोके के लिये सामान्य पाबंदियां लागू की हैं.

रिफाइनरी में लगी आग की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया जमकर वायरल हो रही हैं. इसमें देखा जा सकता है कि रिफाइनरी के ऊपर धुएं का गुबार है और आग की तेज लपटें निकल रही हैं. एक स्थानीय व्यक्ति ने बताया कि हमें तेल की दुर्गंध आना शुरू हुई, ये बेहद ही तेज थी. इसके बाद आसमान से बिजली चमकने लगी.

बालोंगन रिफाइनरी देश की सबसे बड़ी रिफाइनरी में से एक है. ये इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसके जरिए ग्रेटर जकार्ता इलाके में तेल और पेट्रोकेमिकल उत्पादों की सप्लाई की जाती है. राजधानी जकार्ता से 200 किलोमीटर दूर स्थित ये रिफाइनरी 340 हेक्टेयर में फैली हुई है. यहां हर रोज 1,25,000 बैरल तेल उत्पादित किया जाता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER