देश / सरकार और किसान संगठनों के बीच हुई बैठक, इन दो मांगो पर बनी सहमति

Zoom News : Dec 31, 2020, 07:17 AM
Delhi: बुधवार को कृषि कानून के मुद्दे पर सरकार और किसान संगठनों के बीच बैठक से अच्छी खबर आई। किसानों के चार प्रस्तावों में से दो पर सहमति हुई है। 7 वें दौर की बैठक के बाद, कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने कहा कि पर्यावरण अध्यादेश पर सहमति बनी है। इस मामले में, मल जलाना अब कोई अपराध नहीं है। साथ ही, बिजली बिल के मुद्दे को भी हल किया गया है।

जिन दो मुद्दों पर सहमति नहीं बनी है, वे तीनों कृषि कानूनों और एमएसपी की वापसी हैं। इन दोनों मुद्दों पर 4 जनवरी को फिर से चर्चा होगी, तब तक किसानों के लिए आंदोलन जारी रहेगा। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि पहले की तरह, इस बार भी बातचीत का माहौल अच्छा था। बैठक में लगभग 50 प्रतिशत मुद्दों पर सहमति बनी।

नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि किसानों ने चार प्रस्ताव किए थे, जिसमें दो पर सहमति बनी है। एमएसपी पर कानून पर चर्चा चल रही है। एमएसपी जारी रहेगा। हम एमएसपी पर लिखित आश्वासन देने के लिए तैयार हैं। कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों के लिए सम्मान और करुणा है। उम्मीद है कि किसान और सरकार के बीच समझौता होगा।

कड़ाके की ठंड में आंदोलन कर रहे बड़ों, बच्चों और महिलाओं के बारे में कृषि मंत्री ने कहा कि वे आंदोलनकारियों से बड़ों, बच्चों और महिलाओं को घर भेजने का अनुरोध करते हैं। उन्होंने कहा, "दिल्ली में ठंड के मौसम को देखते हुए, मैंने किसान नेताओं से बुजुर्गों, महिलाओं और बच्चों को घर भेजने का अनुरोध किया है।"

बैठक के बाद, किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार ने हमारी दो मांगें मान ली हैं। आज वार्ता अच्छी थी, अब अगली वार्ता 4 जनवरी को होगी। किसानों का प्रदर्शन शांतिपूर्ण तरीके से जारी रहेगा।

वहीं, अखिल भारतीय किसान सभा के पंजाब अध्यक्ष बलकरन सिंह बराड़ ने कहा कि आज की बैठक सकारात्मक रही। सरकार लगातार कहती रही है कि हमें आंदोलन खत्म करना चाहिए और एक समिति बनानी चाहिए। लेकिन हमने उनकी बात नहीं मानी। हम अपना आंदोलन वापस नहीं लेंगे। हम कोई कमेटी नहीं बनाएंगे। अब हम अगली बैठक में एमएसपी पर चर्चा करेंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER