बिज़नेस / डोमिनिका में 51 दिनों की हिरासत के बाद ऐंटीगा लौटा मेहुल चोकसी; तस्वीर आई सामने

Zoom News : Jul 15, 2021, 04:03 PM
बारबुडा: भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) डोमिनिका (Dominica) में जमानत मिलने के बाद एंटीगा एंड बारबुडा (Antigua and Barbuda) पहुंच गया है. डोमनिका में गैरकानूनी तरीके से प्रवेश के आरोप में वह 51 दिन तक वहां पर हिरासत में रहा. भारत से फरार होने के बाद चोकसी 2018 से एंटीगा एंड बारबुडा में रह रहा है, उसने वहां की नागरिकता भी ले ली है. चोकसी के खिलाफ डोमनिका में गैरकानूनी तरीके से प्रवेश करने का आरोप है, जबकि उसके वकीलों ने दावा किया है कि यह उसके अपहरण की साजिश थी.

डोमिनिका हाईकोर्ट ने चोकसी (62) को उसका इलाज कराने के लिए जमानत दी है. एंटीगा न्यूज रूम की खबर के मुताबिक, अदालत ने 10 हजार ईस्टर्न कैरेबिनयन डॉलर (करीब पौने तीन लाख रुपये) जमानत राशि के रूप में देने के बाद चोकसी को एंटीगा जाने की अनुमति दी. भगोड़े कारोबारी ने जमानत मांगते हुए अपनी मेडिकल रिपोर्ट भी अदालत में पेश की थी, जिसमें ‘सीटी स्कैन’ भी शामिल था. रिपोर्ट में उनके ‘हेमाटोमा’ (मस्तिष्क से जुड़ी बीमारी है) संबंधी स्थिति बिगड़ने की बात कही गई थी.

चोकसी के इलाज की सुविधाएं डोमिनिका में उपलब्ध नहीं

डॉक्टरों ने ‘न्यूरोलॉजिस्ट’ और एक ‘न्यूरोसर्जिकल’ सलाहकार द्वारा चोकसी की मेडिकल कंडीशन की तत्काल समीक्षा कराने की सलाह दी थी. ‘सीटी स्कैन’ की रिपोर्ट 29 जून की थी, जिस पर डोमनिका के प्रिंसेस मार्गरेट हॉस्पिटल के डॉक्टरों येरंडी गाले गुटिरेज (Yerandy Galle Gutierrez) और रेने गिल्बर्ट वेरानेस (Rene Gilbert Veranes) ने हस्ताक्षर किए थे. रिपोर्ट में कहा गया था, ‘इलाज की ये सुविधाएं फिलहाल डोमिनिका में उपलब्ध नहीं हैं.’

डोमिनिका में अवैध रूप से घुसने के आरोप में गिरफ्तार हुआ था चोकसी

गौरतलब है कि पंजाब नेशनल बैंक (PNB) से जुड़े 13,500 करोड़ रुपये के घोटाले में वांछित हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी 23 मई को एंटीगा एवं बारबुडा से संदिग्ध परिस्थितियों में लापता हो गया था. बाद में उसे पड़ोसी देश डोमिनिका में गैरकानूनी रूप से दाखिल होने के आरोप में हिरासत में लिया गया था. चोकसी के वकीलों ने आरोप लगाया है कि 23 मई को एंटीगा के जोली हार्बर (Jolly Harbour) से उसका कुछ पुलिसकर्मियों ने अपहरण कर लिया था. ये पुलिसकर्मी एंटीगा तथा भारत के नागरिक लग रहे थे, जो एक नौका में उसे डोमिनिका ले गए. बता दें कि 2018 दिसंबर से ही मेहुल चोकसी के खिलाफ इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया हुआ है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER