दुनिया / वायुमंडल में टुटा उल्कापिंड, लोगों ने कहा - ऐसा लगा जैसे पृथ्वी का अंत आ गया हो

Zoom News : Dec 04, 2020, 03:44 PM
USA: पृथ्वी के वायुमंडल में एक उल्कापिंड के टूटने के कारण, अमेरिका से कनाडा के कुछ शहरों में कुछ सेकंड के लिए बहुत उज्ज्वल प्रकाश देखा गया था। सोनिक बूम नामक इस प्रक्रिया का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। उल्का सोसायटी ऑफ अमेरिका की रिपोर्ट के अनुसार, ओंटारियो, न्यूयॉर्क, वाशिंगटन, मैरीलैंड, वर्जीनिया जैसे कई शहरों के लगभग 150 लोगों ने बताया कि उन्होंने इतनी तेज आवाज सुनी जैसे कि उनके घर की छत पर पेड़ जैसी भारी चीज गिर गई हो। । सोशल मीडिया पर बहुत से लोग बहुत घबराए हुए थे और इन लोगों ने भी अपनी टिप्पणियों और पोस्ट में कहा कि ऐसा लगा कि जैसे दुनिया खत्म हो गई।

बेका गनर नाम की एक महिला न्यूयॉर्क में अपने कुत्तों को टहला रही थी, जब उसने गलती से अपने फोन के कैमरे पर उल्कापिंड को कैद कर लिया था। उन्होंने अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा कि मेरे रोंगटे खड़े हो गए। आपके जीवन में फिर से ऐसा कुछ देखने का मौका नहीं मिल सकता है।

नासा के उल्कापिंड पर्यावरण कार्यालय के प्रमुख ने एनबीसी न्यूज के साथ बातचीत में कहा कि यह उल्कापिंड 56 हजार मीटर प्रति घंटे की गति से यात्रा कर रहा था और फिर यह पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश कर गया। इसके बाद, यह पृथ्वी की सतह से 22 मील पहले न्यूयॉर्क शहर, अमेरिका के ऊपर के टुकड़ों में टूट गया और एक बहुत उज्ज्वल चमक पैदा की जिसने एक ध्वनि बूम पैदा किया।

आपको बता दें कि जब भी पृथ्वी के वायुमंडल में ध्वनि की गति से कुछ अधिक तेजी से यात्रा होती है, तो एक शॉकवेव उत्पन्न होती है, जिसे सोनिक बूम कहा जाता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER