Science / अंतरिक्ष से आए उल्कापिंड, 24 दिनों के लिए पृथ्वी पर होगी इनकी बारिश

Zoom News : Nov 20, 2020, 07:05 AM
MH: आज रात मुंबई के लोगों के लिए दिवाली की रात होगी। आसमान में आतिशबाजी होगी। इस फायरवर्क से न तो कोई प्रदूषण होगा और न ही कोई आवाज होगी। आसमान में खूबसूरत हल्की बारिश देखने को मिलेगी। ऐसा नहीं है कि केवल मुंबई के लोग ही इस हल्की बारिश को देखेंगे। दुनिया के कुछ अन्य देशों ने इसे देखा है। आइए जानते हैं ऐसा क्यों हुआ

मुंबई के लोग रात को लियोनिद मेटियोर शावर यानी उल्कापिंड की बारिश का नजारा देखेंगे। यदि आप कम आबादी और कम प्रदूषण वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो आपको यह दृश्य आपकी छत या बालकनी से मिलेगा।

इस समय, चंद्रमा नया है, जब चंद्रमा आकाश में दिखाई देना बंद हो जाता है, हल्का कोहरा होता है, उस समय इन उल्कापिंडों की बारिश बहुत सुंदर लगती है। हालांकि साल 2020 पूरी दुनिया के लिए मुसीबत लेकर आया है, लेकिन अंतरिक्ष की दुनिया से हमेशा ही शानदार खबरें आती रही हैं। नजारे देखने को मिलेंगे।

आखिर सवाल यह है कि इन उल्कापिंडों के बारिश के पीछे कारण क्या है। आपको बता दें कि 6 नवंबर से 30 नवंबर तक एक धूमकेतु से धूमकेतु गुजर रहा है। इस धूमकेतु का नाम 55P / Temple-Tuttle है। यह सिंह नक्षत्र से लिया गया है। इसलिए इसके उल्कापिंड यानि उल्का को लेओनिड कहा जाता है।

धूमकेतु के पीछे छोड़ दिए गए पत्थर पृथ्वी की ओर बढ़ते हैं, वे वातावरण में प्रवेश करते ही जलने लगते हैं। यही वजह है कि हमें आसमान में आतिशबाजी देखने को मिलती है। मंदिर के कछुए का धूमकेतु यानी पूंछ के पीछे से हर घंटे 15 तारे निकल रहे हैं। इनमें से कुछ मेटर पृथ्वी की ओर आते हैं।

पृथ्वी की ओर आने वाले उल्काओं की गति 71 किलोमीटर प्रति सेकंड हो सकती है। इसका मतलब है कि प्रति घंटे 2.55 लाख किलोमीटर की गति। लियोनिद हर साल नवंबर के मध्य में पृथ्वी से गुजरता है। यह दुनिया भर के कई देशों में जाता है, जिसमें उल्कापिंड की बौछार या उल्कापिंड की बारिश दिखाई देती है।

लोग और वैज्ञानिक पिछले 33 वर्षों से इन उल्कापिंडों को टेंपल टम्बल धूमकेतु के पीछे से गिरते हुए देख रहे हैं। यदि आप सही स्थान, सही समय और प्रदूषण मुक्त स्थान पर हैं, तो आप एक घंटे में 1000 से अधिक उल्का बौछार देख सकते हैं। लेकिन इसे लियोनिद स्टॉर्म कहा जाता है

1865 और 1866 में धूमकेतु मंदिर टटल का नाम दुनिया के सबसे महान खगोलविदों अर्न्स्ट मंदिर और होरेस टटल के नाम पर रखा गया। दोनों ने मिलकर इस धूमकेतु की खोज की थी। इस धूमकेतु के केंद्र का व्यास लगभग 3.6 किमी चौड़ा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER