दुनिया / मैक्सिकन विदेश मंत्रालय ने किया दावा- इस देश में हो रही है महिलाओं की मर्जी के बिना उनकी नसबंदी

Zoom News : Oct 12, 2020, 09:22 AM
वॉशिंगटन: मेक्सिको ने अमेरिका पर गंभीर आरोप लगाए हैं। मेक्सिको का कहना है कि अमेरिकी आव्रजन निरोध केंद्रों पर महिलाओं को सर्जरी के लिए मजबूर किया जा रहा है। मैक्सिकन विदेश मंत्रालय ने दावा किया है कि अटलांटा में उसके वाणिज्य दूतावास ने जॉर्जिया राज्य में एक निजी निरोध केंद्र की पहचान की है जहां महिलाओं की सहमति के बिना नसबंदी की जा रही है।

बेहद दयनीय स्थिति 

मैक्सिको का यह भी कहना है कि इस निरोध केंद्र की स्थिति बहुत खराब है। यहां महिलाओं को दयनीय हालत में रखा गया है। आरोपों के मुताबिक, ऐसी दो महिलाएं मिली हैं, जिनकी सर्जरी बिना उनकी सहमति के की गई थी। यही नहीं, ऑपरेशन के बाद, महिलाओं को वैसे ही छोड़ दिया गया, उन्हें पोस्ट-ऑपरेटिव देखभाल भी प्रदान नहीं की गई।

लिखित अनुमति नहीं मांगी

मेक्सिको का कहना है कि ऑपरेशन से पहले महिलाओं से कोई लिखित अनुमति नहीं ली गई थी या उन्हें इसके बारे में कुछ भी नहीं बताया गया था। मैक्सिकन सरकार ने एक महीने पहले इस मामले की जांच शुरू की, जिसके बाद पता चला कि उसके छह नागरिकों ने जॉर्जिया के इरविन काउंटी में इमिग्रेशन डिटेंशन सेंटर में सर्जरी की थी। इसके बाद मेक्सिको ने अपने दूतावास को किराए पर लिया और अब सीधे अमेरिका पर जबरन सर्जरी का आरोप लगाया।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER